सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमऑटोMaruti की इस 7 सीटर XL6 कार की हुई बंपर बिक्री, कमाई...

Maruti की इस 7 सीटर XL6 कार की हुई बंपर बिक्री, कमाई के मामले में Innova को पछाड़ा

Date:

Related stories

Maruti XL6: देश में 7 सीटर कारों की बिक्री बढ़ती जा रही है और ऐसे में कई कार निर्माता कंपनियां अपनी नई एसयूवी और एमयूवी कारों को लॉन्च करती रहती हैं। लेकिन इस आर्टिकल हम बात करेंगे पिछले साल अप्रैल में लॉन्च हुई मारुति की 7 सीटर कार XL6 के बारे में और जानेंगे कि इस कार में क्या कुछ खास है। इसके साथ ही आपको बता दें कि XL6 ने मारुति की एर्टिगा (Ertiga) के रूप में इस कार को भारतीय मार्केट में लॉन्च किया है और यह कार वैल्यू फॉर मनी प्रोडक्ट होने के चलते इसनें कार मार्केट में अपनी धाक जमा ली है। इस कार ने टोयोटा इनोवा की बिक्री को भी पछाड़ दिया है।

ये भी पढ़ें: MARUTI ERTIGA को टक्कर देने KIA ने चुपके से लॉन्च की CARENS 2023 MPV कार, 1.5 लीटर इंजन के साथ इन खास फीचर्स से है लबालबा

इतनी यूनिट्स सेल हो चुकी है XL6 कार की अब तक

मारुति एक्सएल 6 की बीते छह माह में 16587 यूनिट्स की बिक्री हुई है जिसनें टोयोटा की इनोवा को पछाड़ते हुए यह मुकाम हासिल किया है। लेकिन टोयोटा ने अपनी Innova Hycross को लॉन्च कर दोबारा से मार्केट में अपनी पकड़ बनाई है। इसके अलावा हुंडई कंपनी ने भी अभी तक एक्सएल6 को टक्कर देने वाली कार को लॉन्च नहीं किया है।

XL6 की स्पेसिफिकेशन

एक्सएल 6 में 1.5लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है इसके अलावा इसका एक सीएनजी वेरिएंट भी आता है। एक्सएल-6 की लंबाई 4445 एमएम है, चौड़ाई 1775  और ऊंचाई 1755 एमएम है। एक्स एल 6 की सभी टेक्निकल स्पेसिफिकेशन नीचे टेबल में दी गई हैं।

Model XL6
Engine 1462
Power 101.65bhp
Torque 136.8nm
Transmission 5-Speed Manual & 6-Speed Automatic
Mileage 20.27 kmpl

 

XL6 की कीमत

मारुति एक्सएल 6 कार को अपने एक्सक्लूसिव नेक्सा ब्रांड के जरिए बेचती है और इसकी कीमत के बारे में बताते हैं तो दिल्ली में इस कार का ऑनरोड प्राइस 13.15 लाख रुपये से लेकर 16.86 लाख रूपये एक्स शोरूम के बीच है। वहीं इनोवा के एंट्री लेवल वेरिएंट 21.60 लाख रुपये में आता है।

ये भी पढ़ें: MAHINDRA THAR और JEEP WRANGLER में कौन सी SUV कार है आपके लिए बेस्ट ऑप्शन, एक क्लिक में जानें बड़ी कंपैरिजन

Shoyeb Ahmed
Shoyeb Ahmedhttp://www.dnpindiahindi.in
शोएब अहमद एक अच्छे पत्रकार हैं और इन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई पूरी की है। शोएब को मीडिया इंडस्ट्री में 1 साल से ज्यादा का अनुभव है। फिलहाल शोएब डीएनपी मीडिया नेटवर्क में बतौर हिन्दी कॉन्टेंट राईटर कार्यरत हैं। इनकी रूची एक्सप्लोर करना, तकनीकी ज्ञान और सामान्य ज्ञान के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के साथ ही विश्लेषण और मूल्यांकन करना भी है।

Latest stories