मंगलवार, मई 21, 2024
होमऑटोCar Insurance: अपनी मेहनत से खरीदने जा रहे हैं पहली नई कार,...

Car Insurance: अपनी मेहनत से खरीदने जा रहे हैं पहली नई कार, तो बीमा से जुड़ी इन खास बातों का रखें ध्यान

Date:

Related stories

Third-Party Car Insurance: थर्ड-पार्टी कार बीमा कैसे मदद करता है?, जानें क्या है स्कोप

Third-Party Car Insurance: थर्ड-पार्टी बीमा मुख्य रूप से शारीरिक...

कार में CNG किट इंस्टाल कराने से पहले करें ये जरुरी काम, नहीं तो बीमा क्लेम का खेल होगा फेल

CNG Kit Installation: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत और वातावरण के प्रति लोगों का नरम रवैया उन्हें सीएनजी वाहनों की ओर तेजी से आकर्षित कर रहा है। अब ज्यादातर लोग पेट्रोल-डीजल वाहन की बजाय सीएनजी वाहन खरीदने की कोशिश करते नजर आते हैं।

Car Insurance: कार चोरी होने पर नहीं देना चाहते हैं EMI तो आज ही करें ये काम, नहीं झेलना पड़ेगा बड़ा नुकसान

क्या आपके मन में ये सवाल आ रहा है कि अगर किसी की कार चोरी हो जाती है और उसकी कार लोन पर ली गई है तो क्या उसे पूरा लोन अमाउंट देना पड़ता है? यहां हम आपके इसी सवाल का जवाब लेकर आए हैं।

Car Insurance: देश में आज भी अपनी कार का होना एक सपना माना जाता है। अपनी पर्सनल कार के लिए काफी लोग कड़ी मेहनत करते हैं। अपनी कार के कई तरह के फायदे होते हैं। अपनी निजी कार से भी आप कही भी आसानी से आ-जा सकते हैं। आपको किसी भी तरह के सार्वजनिक वाहन पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा।

ऐसे में अगर आप भी पहली बार नई कार खरीदने जा रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। इसमें सबसे अहम होता है कि कार बीमा करवाना। जी हां कार का इंश्योरेंस काफी जरूरी है। कार इंश्योरेंस लेने से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखना है, इस आर्टिकल में जानिए।

कार बीमा से पहले जानें ये डिटेल

कार बीमा लेने से पहले आपको ये समझना जरूरी है कि बीमा पॉलिसी के साथ अलग-अलग तरह के कवरेज ऑफर उपलब्ध हो। साथ ही कई फायेद भी मिलते हो। साथ ही एड ऑन कवर के जरिए गाड़ी की सुरक्षा के लिए कई तरह की सुविधाएं मिले।

जानें कार बीमा इंश्योरेंस के टाइप

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस: किसी भी दुर्घटना की स्थिति में ये इंश्योरेंस कार के मालिक और नुकसान की भरपाई करता है। इस कवर को लेना अनिवार्य है।

व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा: ये बीमा कवर कार के ड्राइवर की किसी भी दुर्घटना में घायल या मौत होने पर पूरा कवर मिलता है। देश में ये कवर भी अनिवार्य है।

कॉम्प्रेहेंसिव बीमा: इस कवर में प्राकृतिक या मानव निर्मित कारणों, जैसे आग, बाढ़, भूकंप, बर्बरता, दंगा आदि के कारण आपकी कार को हुए नुकसान को कवर करता है, जिसमें किसी तीसरे पक्ष का दायित्व भी शामिल है।

एड ऑन कवर भी है जरूरी

ईएमआई इंश्योरेंस: इस कवर की मदद से कार लोन को दुर्घटनाओं या किसी भी तरह की विकलांगता जैसी घटनाओं से बचाया जा सकता है।

जितना ड्राइव उतना भुगतान: इस कवर में आप अपनी ड्राइविंग के मुताबिक भुगतान कर सकते हैं। इसमें सिर्फ अपनी जरूरत के हिसाब से भुगतान का मौका मिलता है। इससे पैसों की बचत होती है।

इंजन की सुरक्षा: इस कवर के जरिए आप कार के इंजन को सुरक्षा दे सकते हैं। साथ ही किसी भी हाई रिपेयरिंग कंडीशन से टेंशन मुक्त रहते हैं।

उपभोग वाली वस्तुएं पर कवर: इस कवर की मदद से आप अपने मेंटेनेंस के ऊंचे खर्चे को रोक सकते हैं।

की प्रोटेक्ट: अगर आपकी कार की चाबी खो जाती है, चोरी हो जाती है या फिर किसी तरह से खराब हो जाती है तो इसमें कवर मिलता है।

रोडसाइड असिस्टेंस: इस कवर में आपको किसी भी आपातकाल में कार के खराब होने पर या फिर दुर्घटना होने पर सर्विस मिलती है।

कार के सभी दस्तावेजों को ध्यान से पढ़ें

नई कार खरीदते वक्त आपको कार के सभी पेपर्स को काफी ध्यान से पढ़ना चाहिए। आपको पूरी तरह से ये निर्धारत करना है कि दस्तावेज में सभी बातों के बारे में आप जानते हैं। वहीं, अगर कोई शंका होती है तो आपको तुरंत उसे साफ करना चाहिए। इसके अलावा आपको पॉलिसी को रिन्यू करवाने के बारे में भी पूछताछ करनी चाहिए।

कार बीमा को संभालकर रखें और जानें क्लेम कैसे करें

नई कार लेने के बाद आपको सभी पेपर्स को संभालकर रखना है। आप इन्हें किसी लॉकर या फिर सुरक्षित स्थान पर भी रख सकते हैं। साथ ही अपने फोन में भी इनकी एक कॉपी रख सकते हैं।

जानें कैसे करें बीमा क्लेम

  • कार के साथ किसी भी दुर्घटना के बाद आपको जल्द से जल्द से बीमा कंपनी को इसकी जानकारी देनी है।
  • इसके बाद आपको अपनी पॉलिसी नंबर के साथ ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन क्लेम के लिए रजिस्टर करना है।
  • कार की दुर्घटना होने पर आपको उसकी फोटो के साथ कई सबूत रखने हैं। साथ ही FIR भी करवानी है।
  • इसके बाद अपनी पॉलिसी के मुताबिक, कार को रिपेयर करवाना है।
  • इसके बाद आपको क्लेम के लिए सभी दस्तावेजों जैसे- रिपेयरिंग बिल को बीमा कंपनी के पास जमा करना है।
  • आपकी सभी डिटेल वेरिफाई होने के बाद आपको क्लेम अमाउंट दिया जाएगा।

आर्टिकल में ऊपर बताई गई सभी बातों का आपको ध्यान रखना है। इन्हें सही से पूरा करने के बाद आप एक अच्छा और उपयोगी कार बीमा ले पाएंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories