शनिवार, मई 18, 2024
होमऑटोCar Insurance: कार चोरी होने पर नहीं देना चाहते हैं EMI तो...

Car Insurance: कार चोरी होने पर नहीं देना चाहते हैं EMI तो आज ही करें ये काम, नहीं झेलना पड़ेगा बड़ा नुकसान

Date:

Related stories

Third-Party Car Insurance: थर्ड-पार्टी कार बीमा कैसे मदद करता है?, जानें क्या है स्कोप

Third-Party Car Insurance: थर्ड-पार्टी बीमा मुख्य रूप से शारीरिक...

कार में CNG किट इंस्टाल कराने से पहले करें ये जरुरी काम, नहीं तो बीमा क्लेम का खेल होगा फेल

CNG Kit Installation: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत और वातावरण के प्रति लोगों का नरम रवैया उन्हें सीएनजी वाहनों की ओर तेजी से आकर्षित कर रहा है। अब ज्यादातर लोग पेट्रोल-डीजल वाहन की बजाय सीएनजी वाहन खरीदने की कोशिश करते नजर आते हैं।

Car Insurance: आज के समय में कार चोरी होने की घटनाएं आम हो गई हैं। कार चोरी होने के कारण लोगों को लाखों का नुकसान हो जाता है। ऐसे में अगर किसी को कार लोन पर ली गई हो और वह उसकी ईएमआई दे रहा हो तो उन्हें और भी ज्यादा नुकसान होता है। ऐसे में लोगों के मन में यह सवाल आता है कि अगर उनकी कार लोन पर ली गई है और उनकी कार चोरी हो जाती है तो उन्हें बची हुई ईएमआई देनी होगी या नहीं? बता दें कि अगर आप पहले से सचेत रहे हैं तो आप बड़े नुकसान से बच सकते हैं वरना आपको पूरी ईएमआई भरनी होगी। आइए जानते हैं कि कैसे रह सकते हैं सचेत?

बड़े नुकसान से बचा सकता है इंश्योरेंस

आपने जिस बैंक से जितना लोन लिया है वो देना होगा लेकिन अगर आप एक बात का ध्यान रखें तो शायद आपकी लोन ली गई रकम आपको वापस न देनी पड़े। बता दें कि अगर आपने इंश्योरेंस लिया हुआ है और आपकी इंश्योरेंस पॉलिसी में चोरी का क्लेम कवर होता है तो आप कार चोरी का क्लेम करके बड़े नुकसान से बच सकते हैं। ऐसे में आपकी कार की बची हुई ईएमआई की पेमेंट इंश्योरेंस कंपनी IDV यानी Insurance Declared Value के आधार पर करेगी। इसके अलावा अगर लोन चुकाने के बाद आपके क्लेम का पैसा बच जाता है तो वो आपको वापस भी दिया जाएगा। ऐसे में अगर आप इस प्रक्रिया को करते हैं तो इसमें काफी समय लग सकता है लेकिन आप नुकसान से बच सकते हैं। आपका इंश्योरेंस अगर खत्म होने वाला है तो उसे जल्द से जल्द रिन्यू करा लें वरना बड़ी मुसीबत में पड़ सकते हैं।

कार इंश्योरेंस नहीं लेने पर बड़े नुकसान का हो सकते हैं शिकार

अगर आपने अपनी कार का इंश्योरेंस नहीं कराया है और वह कार चोरी हो जाती है तो आपको खासा नुकसान झेलना पड़ सकता है। इंश्योरेंस नहीं होने पर आपकी कार तो चली ही जायेगी और साथ ही कार चोरी होने के बाद भी आपको पूरी ईएमआई भरनी होगी।

ये भी पढ़ें: 8GB रैम और 50MP कैमरे के साथ लॉन्च हुआ Infinix Hot 30i Smartphone, 9000 से कम में लें महंगे फीचर्स का मचा

Latest stories