मंगलवार, जुलाई 23, 2024
होमऑटोCar Insurance: बारिश-बाढ़ में खराब होने वाले वाहनों के लिए कौन सा...

Car Insurance: बारिश-बाढ़ में खराब होने वाले वाहनों के लिए कौन सा इंश्योरेंस है बेस्ट? जरुर जान लें

Date:

Related stories

Car Insurance: मानसून के दस्तक देते ही पहाड़ों से लेकर मैदानों तक में बारिश आफत की तरह बरस रही है। मौसम बदलने से लोगों को गर्मी से राहत तो मिली है, लेकिन तबाही का सामना भी करना भी पड़ रहा है। देश के कई हिस्सों से ऐसे वीडियो वायरल हो रहे हैं , जिनमें लोग अपनी जान के साथ माल को भी गंवा रहे हैं। अभी हालहि में दिल्ली में हुई बारिश से कई सारी गाड़ियों के बहने की खबरें सामने आयीं। ऐसे में लोगों के सामने सबसे बड़ा सवाल ये उठता है कि, क्या बारिश-तूफान से गाड़ी को नुकसान होने पर इंश्योरेंस मिलता है या नहीं? इसके साथ ही कौन सा इंश्योरेंस है बेस्ट?

बाढ़ में वाहन बहने पर कौन सा इंश्योरेंस करता है काम?

अगर आपके वाहन पर भी ये मानसून मुसीबत बनकर टूट चुका है और इस नुकसान की भरपाई के लिए आप इंश्योरेंस की तरफ देख रहे हैं तो ये खबर आपकी मुश्किल को कम कर सकती है। आज हम आपको प्राकृतिक आपदा से क्षतिग्रस्त हुए वाहनों पर कौन का इंश्योरेंस मिलता है, इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

प्राकृतिक आपदा में नुकसान होने वाले वाहनों में केवल उन ही लोगों को बीमे का फायदा मिलता है, जिनके पास कांप्रिहेंसिव इंश्योरेंस होता है। कांप्रिहेंसिव इंश्योरेंस बाढ़, आग और चोरी हुए वाहनों के लिए है। इसके साथ ही वाहन को अगर किसी भी प्रकार से पानी नुकसान पहुंचाता है तो ग्राहक इसके लिए क्लेम करके नुकसान की भरपाई करा सकता है। लेकिन ध्यान रहे कांप्रिहेंसिव इंश्योरेंस बाढ़ से होने वाले सभी नुकसानों को कवर नहीं करती है। इसीलिए बीमा लेते हुए इन सभी टर्म और कंडीशन को अच्छी तरह से पढ़ लें। जीरो डेप्थ इंश्योरेंस भी प्राकृतिक आपदा के नुकसान के लिए बेस्ट माना जाता है।

Car Insurance लेते हुए इन बातों का रखें ध्यान

कोशिश करें की कार का बीमा कराते हुए जीरो डेप्थ इंश्योरेंस ही लें।अगर आपकी गाड़ी किसी प्राकृतिक आपदा में क्षतिग्रस्त हो जाती है तो इसका वीडियो और फोटो जरुर बना लें। ये बीमा क्लेम लेने में काफी मदद करते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories