सोमवार, मई 20, 2024
होमऑटोक्या है Cruise Control Feature और कैसे करें इस्तेमाल, भूल कर भी...

क्या है Cruise Control Feature और कैसे करें इस्तेमाल, भूल कर भी न करें ये गलतियां वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

Date:

Related stories

Cruise Control Feature: बहुत से लोगों को कार के बहुत से फीचर्स के बारे में नहीं पता होता। क्या आप जानते हैं कि गाड़ी में दिया गया क्रूज कंट्रोल बटन या फीचर का क्या इस्तेमाल होता है? अगर नहीं जानते तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। दरअसल आज इस आर्टिकल में हम आपको क्रूज कंट्रोल फीचर के बारे में बताने जा रहे हैं। आज के समय में ऑटो सेक्टर में जबरदस्त कॉम्पिटीशन देखने को मिल रहा है। अब कोई भी व्यक्ति अगर कार लेने जाता है तो उसमें दिए गए फीचर्स की बारीकी से जांच करता है। अब बहुत सी कारों में एक ऐसा कार फीचर दिया जाता है जो पहले महंगी कारों में दिया जाता था इनमें से ही एक है क्रूज कंट्रोल फीचर। तो आइए शुरू करते हैं।

ये भी पढ़ें: CITROEN C3: 30000 रुपये की छूट के साथ मिल रही है ये प्रीमियम कार, जानें इसके तगड़े फीचर्स

Cruise Control Feature कैसे करता है काम?

Cruise Control Feature ऑटोमेटिक काम करता है। यह ऑटोमेटिकली कार की स्पीड को मेंटेन करता है। कम ट्रैफिक वाले क्षेत्र में कार को किस स्पीड पर चलाना है यह सेट करना होता है। इसके बाद आपकी कार खुद-ब-खुद उसी स्पीड में चलती रहती है। इससे कार चलाने वाले को थकावट का एहसास कम होता है। यह कार चलाने में मददगार तो है लेकिन अगर ड्राइवर लापरवाही बरतता है तो उसका खामियाजा भी भुगतना पड़ सकता है। अकसर लोग इस फीचर का इस्तेमाल करते हुए कुछ गलतियां कर बैठते हैं जिससे उन्हें बचना चाहिए।

ये गलतियां न करें

अगर आप पहाड़ों में बर्फबारी का आनंद लेने जा रहे हैं तो वहां क्रूज कंट्रोल फीचर का इस्तेमाल न करें। पहाड़ों पर घुमावदार सड़कें होती हैं जो बर्फबारी के कारण गीली हो जाती हैं अगर आप वहां पर इस फीचर का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी गाड़ी दुर्गटनाग्रस्त हो सकती है।

बारिश के समय इस फीचर के इस्तेमाल से बचें। बारिश के समय में सड़क पर फिसलन होती है इसलिए मैनुअली ड्राइविंग करना ही बेहतर होगा।

इस फीचर का इस्तेमाल करते समय सड़क पर पूरा ध्यान रखें। लापरवाही न बरतें वरना आपको दिक्कत हो सकती है।

Also Read: BBL 2022: NATHAN MCANDREW की बुलेट गेंद के आगे पस्त हुए JIMMY PEIRSON, हेलमेट पर लगी बॉल और गिर पड़े जमीन पर, देखें VIDEO

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories