मंगलवार, मई 14, 2024
होमऑटोElectric car: स्विस यूनिवर्सिटी के छात्रों का कारनामा! बना डाली 1 सेकंड...

Electric car: स्विस यूनिवर्सिटी के छात्रों का कारनामा! बना डाली 1 सेकंड में 100KM की रफ्तार पकड़ने वाली इलेक्ट्रिक कार

Date:

Related stories

Electric car: दुनियाभर में इलेक्ट्रिक वाहनों को खूब तवज्जो दी रही है। यही वजह है कंपनियां भी इस सेगमेंट में जोरदार तरीके से हिस्सा ले रही हैं और निवेश कर रही हैं। लेकिन इन सबसे इतर युनिवर्सिटीज के छात्र भी कारनामा करते रहते हैं। अब हाल ही में स्विस यूनिवर्सिटी (swiss university) के छात्रों ने एक ऐसी इलेक्ट्रिक कार बना दी है। जो महज एक सेकंड में ही 100 किमी की रफ्तार पकड़ने की क्षमता रखती है। बता दें, इसके साथ ही अब ये एक रिकॉर्ड भी बन गया है।

सिर्फ 1 सेकंड में 100 किमी की रफ्तार

बता दें, पहले ये रिकॉर्ड जर्मनी के छात्रों के हिस्से में था, जिन्होंने 1.461 सेकंड में 100 किमी की रफ्तार पकडने वाली कार बनाकर दुनिया को चकित कर दिया था हालांकि, अब इनसे भी एक कदम आगे स्विस यूनिवर्सिटी के अकैडमिक मोटरस्पोर्ट क्लब ज्यूरिक के छात्रों ने महज 1 सेकंड में ही 100 किमी की रफ्तार पकड़ने वाली इलेक्ट्रिक कार बनाकर ये रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। इसको आसान करके समझा जाए तो इस कार को 100 की रफ्तार हासिल करने में क्रिकेट की आधी पिच के समान दूरी तय करनी होगी।

फास्टेट इलेक्ट्रिक कार प्रोडक्शन का रिकॉर्ड

ईवी के क्षेत्र में जाहिर तौर पर आने वाले कुछ वक्त में बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे क्योंकि लोग अब पेट्रोल-डीजल से चलने वाले वाहनों की तरफ से मोह मोड़ रहे हैं और इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ शिफ्ट हो रहे हैं। ऐसे में कंपनियां भी इसे समझ रही हैं और सेगमेंट में खुद को पहले पर लाने की कोशिश कर रही हैं। बता दें, वर्तमान समय में Rimac Revera के पास फास्टेट इलेक्ट्रिक कार प्रोडक्शन का रिकॉर्ड है। हालांकि, जिस तेजी से इलेक्ट्रिक सेगमेंट वृद्धि कर रहा है। उसे देखकर तो कहा जा सकता है ये रिकॉर्ड जल्द ही ध्वस्त हो सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories