सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमऑटोबंद होने जा रहे Electric स्कूटर और बाइक! जानें खरीदने वालों...

बंद होने जा रहे Electric स्कूटर और बाइक! जानें खरीदने वालों के अरमानों पर सरकार ने क्यों चलाया हथौड़ा?

Date:

Related stories

Elon Musk की कंपनी X का भारत सरकार के खिलाफ घमासान? कहा- ‘लोगों को आजादी होनी चाहिए’

Elon Musk: दुनिया की फेमस माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट एक्स (ट्विटर)...

E-Stamp: ई-स्टाम्प क्या है? जानें खरीदने का पूरा प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप

E-Stamp: किसी संपत्ति की खरीद या बिक्री को सफलतापूर्वक...

क्या आतंकी हाफिज सईद को भारत लाने की है तैयारी? प्रत्यर्पण को लेकर विदेश मंत्रालय ने कही ये अहम बात

Hafiz Saeed: खूंखार आतंकी समूह लश्कर-ए-तैयबा के प्रमुख और 2008 मुंबई हमले के मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज सईद को लेकर एक बार फिर सुर्खियां बननी शुरू हो चुकी है।

Subsidy: भारतीय ऑटो मार्केट में कई इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनियों के सामने बड़ा संकट खड़ा हो गया है। सरकार के द्वारा इलेक्ट्रिक व्हिकल को बढ़ावा देने वाली FAME 2 सब्सिडी पर रोक लगा दी है। इस सब्सिडी के बंद होने के बाद कंपनियों ने बैटरी से चलने वाले टू-व्हीलर्स व्हिकल्स का प्रोडक्शन न के बराबर कर दिया है। इस संकट का असर देश में छोटी इलेक्ट्रिक व्हिकल कंपनियों और नए स्टार्टअप्स पर पड़ेगा, वहीं बड़ी इलेक्ट्रिक निर्माता कंपनियां ही इस संकट से खुद को बाहर निकाल सकती हैं।

ये भी पढ़ें: TRAFFIC RULES: होली के दिन DRINK AND DRIVE न करें नहीं तो भरना पड़ सकता है कम से कम 10000 का चालान

इस कारण बंद की गई सब्सिडी

सरकार ने देश में फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्यूफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल फेज 2 (FAME II) सब्सिडी को बंद करन को लेकर सफाई दी है कि सरकार का यह कदम किसी भी तरह से गलत नहीं है। क्योंकि इलेक्ट्रिक व्हिकल्स पर सब्सिडी लेने के लिए किसी भी ईवी को बनाते समय इंडिया में ही बने कंपोनेंट्स का इस्तेमाल किया जाएगा। वहीं इस पर सरकार का कहना है कि कुछ इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनियों ने सब्सिडी का फायदा उठाने के लिए टू-व्हीलर्स को बनाते समय भारत में बने कंपोनेंट्स का इस्तेमाल नहीं किया है।

इसके साथ ही कई कंपनियों ने सब्सिडी का फायदा उठाने के लिए अपने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की कीमतों को गलत तरह से कम किया। इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ मिलने वाले चार्जर और सॉफ्टवेयर का अलग से बिल काटकर लोगों को दिया गया। जिसके बाद से ही 11 कंपनियों के खिलाफ जांच शुरू कर दी और सरकार ने FAME II सब्सिडी को रोकने का फैसला लिया है।

मार्च 2024 के बाद से बंद हो जाएगी सब्सिडी

सरकार के द्वारा सब्सिडी रुकने से इन कंपनियों को रुपये की कमी का सामना करना पड़ रहा है। वैसे भी मार्च 2024 के बाद सरकार सभी इलेक्ट्रिक व्हिकल पर सब्सिडी देना बंद कर देगी जिस कारण ग्राहकों को इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर लेते समय ज्यादा कीमत देनी होगी। इसका असर कंपनियों की बिक्री पर पड़ेगा और आने वाला समय कंपनियों के लिए काफी चुनौतीपूर्ण है।

Shoyeb Ahmed
Shoyeb Ahmedhttp://www.dnpindiahindi.in
शोएब अहमद एक अच्छे पत्रकार हैं और इन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई पूरी की है। शोएब को मीडिया इंडस्ट्री में 1 साल से ज्यादा का अनुभव है। फिलहाल शोएब डीएनपी मीडिया नेटवर्क में बतौर हिन्दी कॉन्टेंट राईटर कार्यरत हैं। इनकी रूची एक्सप्लोर करना, तकनीकी ज्ञान और सामान्य ज्ञान के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के साथ ही विश्लेषण और मूल्यांकन करना भी है।

Latest stories