Home ऑटो बंद होने जा रहे Electric स्कूटर और बाइक! जानें खरीदने वालों...

बंद होने जा रहे Electric स्कूटर और बाइक! जानें खरीदने वालों के अरमानों पर सरकार ने क्यों चलाया हथौड़ा?

0

Subsidy: भारतीय ऑटो मार्केट में कई इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनियों के सामने बड़ा संकट खड़ा हो गया है। सरकार के द्वारा इलेक्ट्रिक व्हिकल को बढ़ावा देने वाली FAME 2 सब्सिडी पर रोक लगा दी है। इस सब्सिडी के बंद होने के बाद कंपनियों ने बैटरी से चलने वाले टू-व्हीलर्स व्हिकल्स का प्रोडक्शन न के बराबर कर दिया है। इस संकट का असर देश में छोटी इलेक्ट्रिक व्हिकल कंपनियों और नए स्टार्टअप्स पर पड़ेगा, वहीं बड़ी इलेक्ट्रिक निर्माता कंपनियां ही इस संकट से खुद को बाहर निकाल सकती हैं।

ये भी पढ़ें: TRAFFIC RULES: होली के दिन DRINK AND DRIVE न करें नहीं तो भरना पड़ सकता है कम से कम 10000 का चालान

इस कारण बंद की गई सब्सिडी

सरकार ने देश में फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्यूफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल फेज 2 (FAME II) सब्सिडी को बंद करन को लेकर सफाई दी है कि सरकार का यह कदम किसी भी तरह से गलत नहीं है। क्योंकि इलेक्ट्रिक व्हिकल्स पर सब्सिडी लेने के लिए किसी भी ईवी को बनाते समय इंडिया में ही बने कंपोनेंट्स का इस्तेमाल किया जाएगा। वहीं इस पर सरकार का कहना है कि कुछ इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनियों ने सब्सिडी का फायदा उठाने के लिए टू-व्हीलर्स को बनाते समय भारत में बने कंपोनेंट्स का इस्तेमाल नहीं किया है।

इसके साथ ही कई कंपनियों ने सब्सिडी का फायदा उठाने के लिए अपने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की कीमतों को गलत तरह से कम किया। इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ मिलने वाले चार्जर और सॉफ्टवेयर का अलग से बिल काटकर लोगों को दिया गया। जिसके बाद से ही 11 कंपनियों के खिलाफ जांच शुरू कर दी और सरकार ने FAME II सब्सिडी को रोकने का फैसला लिया है।

मार्च 2024 के बाद से बंद हो जाएगी सब्सिडी

सरकार के द्वारा सब्सिडी रुकने से इन कंपनियों को रुपये की कमी का सामना करना पड़ रहा है। वैसे भी मार्च 2024 के बाद सरकार सभी इलेक्ट्रिक व्हिकल पर सब्सिडी देना बंद कर देगी जिस कारण ग्राहकों को इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर लेते समय ज्यादा कीमत देनी होगी। इसका असर कंपनियों की बिक्री पर पड़ेगा और आने वाला समय कंपनियों के लिए काफी चुनौतीपूर्ण है।

Exit mobile version