रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमऑटोElectric Vehicles: खुशखबरी! EV वाहन खरीदने वालों को सरकार का बड़ा तोहफा,...

Electric Vehicles: खुशखबरी! EV वाहन खरीदने वालों को सरकार का बड़ा तोहफा, रोड टैक्स से मिल सकती है छूट

Date:

Related stories

Electric Vehicles: EV इंडस्ट्री में क्या बैटरी रीसाइक्लिंग साबित होगा मील का पत्थर?

Electric Vehicles: भारत समेत दुनिया भर में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स...

UP News: यूपी के इन प्रमुख शहरों में अब इलेक्टिक वाहन चालकों की होगी मौज, जल्‍द यहां बनेंगे ई-चार्जिंग स्टेशन; विस्‍तार से जानें पूरी...

UP News: परिवहन के क्षेत्र में वर्तमान स्थिति को देखते हुए कहा जा रहा है कि भविष्य में इलेक्ट्रिक वाहन ही ज्यादातर सड़कों पर नजर आएंगे। इससे लोगों की बचत होने के साथ ही पर्यावरण पर भी कम असर पड़ेगा।

Electric Vehicles: इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए साल 2023 काफी शानदार रहा था। ऐसे में बीते साल की तरह ही इस वर्ष भी उम्मीद की जा रही है कि इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) की बिक्री की रफ्तार में इजाफा आएगा। ये तो आप जानते ही हैं कि मौजूदा समय में इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत काफी अधिक है।

Electric Vehicles पर माफ हो सकता है रोड टैक्स

इसी वजह से अधिकतर लोग इलेक्ट्रिक वाहन लेने से बचते रहे हैं। हालांकि, इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतों में कमी करने के लिए सरकार ने कई कदम उठाएं हैं, जैसे फेम सब्सिडी-2 और फेम-3 को लेकर चल रही तैयारियों के बीच सरकार ने एक बड़ी जानकारी साझा की है।

MyGovIndia ने Electric Vehicles को लेकर दिया बड़ा तोहफा

दरअसल एक्स (ट्विटर) प्लेटफॉर्म पर MyGovIndia के आधिकारिक अकाउंट से बड़ी डिटेल शेयर की गई है। MyGovIndia ने अपनी पोस्ट में कहा, ‘इलेक्ट्रिक वाहन के शौकीनों के लिए बड़ी खुशखबरी! सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी कर राज्यों को इलेक्ट्रिक वाहनों पर रोड टैक्स माफ करने की सलाह दी है, जिससे ईवी की अग्रिम लागत को कम करने का मार्ग प्रशस्त हो गया है।‘

Electric Vehicles की लागत में आ सकती है कमी

ऐसे में अगर आप आने वाले कुछ समय में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने की योजना बना रहे हैं तो इस खबर से आपको काफी खुशी हो सकती है। अगर राज्य सरकारे इलेक्ट्रिक वाहनों पर रोड टैक्स माफ कर देती हैं तो लोगों को एक बड़ी राहत मिलेगी। जब इलेक्ट्रिक वाहनों की लागत में कमी आएगी तो इसकी सेल पर भी सीधा असर पड़ सकता है। ऐसे में सरकार के इस कदम से इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में भी बढ़ोतरी हो सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories