शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमऑटोMaruti Gypsy EV की टेस्टिंग के दौरान दिखी पहली झलक, 120 किमी...

Maruti Gypsy EV की टेस्टिंग के दौरान दिखी पहली झलक, 120 किमी की रेंज के साथ मिलेंगे कई सारे धाकड़ फीचर्स

Date:

Related stories

Maruti Gypsy EV: देश की वाहन निर्माता कंपनी Maruti की Gypsy EV को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया जा चुका है और इस ईवी को इंडियन आर्मी के लिए खासतौर पर बनाया गया है। बता दें कि इससे पहले दिल्ली में 21 अप्रैल को आयोजित हुए सेना कमांडरों के सम्मेलन भारतीय सेना के द्विवार्षिक कार्यक्रम के सबसे बड़े सम्मेलनों में से एक है। इस सम्मेलन में पहली बार सेना के किसी कार्यक्रम में रेट्रोफिटेड ईवी कंपोनेंट्स के साथ मारुति सुजुकी जिप्सी को शोकेस किया गया था। अब इस कार की पहली झलक टेस्टिंग के दौरान देखी जा चुकी है। Maruti Gypsy EV को भारतीय सेना और IIT दिल्ली के सहयोग से टैडपोल प्रोजेक्ट्स के साथ मिलकर तैयार किया जा रहा है। तो आइए इस अपकमिंग Maruti Gypsy EV कार के बारे में सभी जानकारियां जानते हैं।

ये भी पढ़ें: Bajaj Pulsar F250 या Suzuki Gixxer SF 250 में से कौन सी स्पोर्ट्स बाइक है धांसू? एक क्लिक में देखें पूरी कंपैरिजन

Maruti Gypsy EV की स्पेसिफिकेशन

Gypsy EV में 21.7 kWh, 72 वोल्ट का बैटरी पैक देखने को मिल सकता है, जो कि सिंगल चार्ज पर 120 किमी की रेंज देने के साथ 70 किलोमीटर प्रति/घंटे की टॉप स्पीड देगा। वहीं इस कार की बैटरी को 15A सॉकेट के साथ लगभग 9 घंटे में बैटरी को पूरी तरह रिचार्ज किया जा सकता है।

Battery21.7Kwh, 72V
Driving Range120KM/Charge
Top Speed70kmph
Charging Time9 Hours

जानें क्या है टैडपोल प्रोजेक्ट?

भारतीय स्टार्टअप टैडपोल प्रोजेक्ट्स एक ईजी सेटअप के जरिए ड्राइविंग का अनुभव देने का दावा करता है। टैडपोल ने अपनी वेबसाइट पर चार बैटरी पैक के बारे में जानकारी दी है। जिसमें दो 48V EV आर्किटेक्चर, एक 1440 Wh मॉड्यूल और एक 1536 Wh मॉड्यूल का ऑप्शन शामिल है। वहीं 1920 Wh मॉड्यूल के साथ 60V आर्किटेक्चर और 8640 Wh मॉड्यूल के साथ 72V आर्किटेक्चर का ऑप्शन भी उपलब्ध है। बता दें कि इस कार को कंपनी ने भारतीय सेना के लिए डिजाइन और तैयार किया है और जल्द ही इस कार की झलक भी देखने को मिल सकती है।

ये भी पढ़ें: 631KM की रेंज और 18 मिनट में 80 फीसदी चार्ज, Hyundai IONIQ 5 EV के सुपर एडवांस फीचर्स जानकर उड़ जाएंगे होश!

Shoyeb Ahmed
Shoyeb Ahmedhttp://www.dnpindiahindi.in
शोएब अहमद एक अच्छे पत्रकार हैं और इन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई पूरी की है। शोएब को मीडिया इंडस्ट्री में 1 साल से ज्यादा का अनुभव है। फिलहाल शोएब डीएनपी मीडिया नेटवर्क में बतौर हिन्दी कॉन्टेंट राईटर कार्यरत हैं। इनकी रूची एक्सप्लोर करना, तकनीकी ज्ञान और सामान्य ज्ञान के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के साथ ही विश्लेषण और मूल्यांकन करना भी है।

Latest stories