बुधवार, अप्रैल 24, 2024
होमऑटोFrits Windshield: कार के विंडशील्ड पर क्यों होते हैं Black Dots, जानें...

Frits Windshield: कार के विंडशील्ड पर क्यों होते हैं Black Dots, जानें सेफ्टी से जुड़े ये Interesting Facts

Date:

Related stories

Frits Windshield: लोग कार को खरीदते समय उसके फीचर्स, स्पेसिफिकेशन्स आदि बड़ी ही गहनता के साथ देखते हैं। इसके अलावा उसके बारे में 100 जगह से जानकारियां भी निकालते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको कार से जुड़ी हएक ऐसी चीज बताने जा रहे हैं जिसके बारे में शायद आपने कभी सोचा तक नहीं होगा। या आपने कभी उसपर गौर ही नहीं किया होगा। जी हां हम बात कर रहे हैं कार के विंडशील्ड पर बने ब्लैक डॉट्स की। क्या आपने इसके बारे में कभी सोचा है कि कार के विंडशील्ड पर ये ब्लैकडॉट्स क्यो होते हैं?

ये भी पढ़ें: TVS iQube स्कूटर बना लोगों की पहली पसंद, बिक्री में 580% की हुई बढ़ोत्तरी

ब्लैक डॉट्स की होती है खास अहमियत

अकसर लोग इसे मात्र एक डिजाइन समझते हैं लेकिन हकीकत तो कुछ और ही है। बता दें कि ये ब्लैक डॉट्स काफी जरूरी होते हैं और इनकी अपनी ही खास अहमियत होती है। कार के विंडशील्ड पर मौजूद इन डॉट्स को फ्रिट्स कहा जाता है। ये छोटे ब्लैक डॉट्स विंडशील्ड विंडशील्ड को एक निश्चित जगह पर रखने में मददगार साबित होते हैं। अगर विंडशील्ड पर ये ब्लैक डॉट्स नहीं होंगे तो कार चलाते समय विंडशील्ड डिस्लोकेट हो जाएगा। इन डॉट्स के बिना विंडशील्ड ढीली हो सकती है और फ्रेम से बाहर गिर सकती है जिसकी वजह से आपको चोट आ सकती है।

लुक भी लगता है शानदार

इन ब्लैकडॉट्स की मदद से कार के विंडशील्ड का लुक भी काफी शानदार नजर आता है। इसे लोग सिर्फ एक खूबसूरत डिजाइन ही समझते हैं। ये कांच और ग्लू के बीच में एक मजबूत ग्रिप बनाता है जिसके कारण विंड शील्ड और विंडो ग्लास एक दूसरे से चिपके रहते हैं।

तेज धूप से करते हैं बचाव

इसके अलावा ये ब्लैक डॉट्स तेज धूप होने पर भी कार के अंदर के तापमान को मैनेज करते हैं। तेज धूप के कारण शीशे में इस्तेमाल किए गए ग्लू के खराब होने की संभावना रहती है। इन ब्लैक डॉट्स की वजह से ग्लू के पिघलने की आशंका भी खत्म हो जाती है। अगर आपकी कार में ब्लैक डॉट्स कम होने लगे हैं तो उन्हें जल्द से जल्द ठीक करवा लें वरना आपकी कार का कांच ढीला हो सकता है और आप बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं।

Also Read: Relationship Tips: हेल्थी रिलेशनशिप के लिए कुछ आसान टिप्स जरूर फॉलो करें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories