शनिवार, मई 4, 2024
होमऑटोFuel Bike Vs Electric Bike: किस बाइक को खरीदने पर मिलेगा लंबे...

Fuel Bike Vs Electric Bike: किस बाइक को खरीदने पर मिलेगा लंबे टाइम तक फायदा, यहां दूर करें सारी उलझन

Date:

Related stories

Fuel Bike Vs Electric Bike: देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की अच्छी-खासी मांग बनी हुई है। जहां एक तरफ पेट्रोल की वजह से दो पहिया वाहन चलाने मुश्किल होते जा रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर अच्छी गति से अपनी पकड़ मजबूत कर रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी इन दिनों दो पहिया वाहन खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको एक बार इस खबर पर ध्यान देना चाहिए। आपको बता दें कि इलेक्ट्रिक सेगमेंट में छोटी रेंज से लेकर बड़ी रेंज के दो पहिया वाहन भी दस्तक दे रहे हैं। ऐसे में पेट्रोल वाले दो पहिया वाहनों के लिए प्रतिस्पर्धा करना लगातार कठिन होता जा रहा है। ऐसे में जानें पेट्रोल और इलेक्ट्रिक बाइक (Fuel Bike Vs Electric Bike) में से कौन सा ऑप्शन आपके लिए सही रहेगा।

Fuel Bike खरीदें या नहीं

एक फ्यूल बाइक को चलाने के लिए उसके अंदरूनी इंजन से उसे ऊर्जा मिलती है। पेट्रोल बाइक जब सड़क पर चलती है तो उससे बड़ी मात्रा में कार्बन निकलता है और कार्बन गैस पर्यावरण के लिए काफी नुकसानदायक होती है। एक पेट्रोल से चलने वाली बाइक एक लीटर फ्यूल में 40 से लेकर 90 किलोमीटर की रेंज देती है। ऐसे में इसे सड़क पर चलाने में इसकी रनिंग कॉस्ट काफी अधिक होती है। फ्यूल बाइक को चलाने में किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं है, क्योंकि पेट्रोल खत्म होने पर आसानी से इसे दोबारा भरवाया जा सकता है। इसके बाद राइडिंग फिर से शुरू हो जाती है। फ्यूल बाइक को हर 3 से 6 महीने के अंतराल पर रखरखाव की जरूरत होती है। अगर आप इसकी लगातार सर्विसिंग नहीं करते हैं तो ये बाइक धीरे-धीरे अपनी चमक खोती जाती है। फ्यूल बाइक को एक बार फुल कराकर आसानी से कभी भी लंबे टूर पर लेकर जा सकते हैं। फ्यूल बाइक में बीते कुछ सालों से कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है। हालांकि, इसके बाद भी पेट्रोल बाइक लोगों की पहली पसंद बनी हुई है।

Electric Bike खरीदें या नहीं

इलेक्ट्रिक बाइक को चलाने के लिए एक इलेक्ट्रिक मोटर बाइक में दी जाती है। ऐसे में ये बाइक वातावरण के लिए अधिक फायदेमंद रहती है। इलेक्ट्रिक बाइक में किसी तरह के फ्यूल की कोई जरूरत नहीं होती है। इलेक्ट्रिक बाइक चलाने में इसकी कॉस्ट कम ही आती है। फ्यूल बाइक के मुकाबले ये 15 फीसदी रनिंग कॉस्ट देती है। मार्केट में फिलहाल अधिक रेंज वाली बाइक उपलब्ध नहीं है। 120 से 150 किलोमीटर तक की रेंज के साथ ये बाइक आ रही है। अगर आप लंबे टूर पर जाने की सोच रहे हैं तो इलेक्ट्रिक बाइक का ऑप्शन सही साबित नहीं होगा। इस बाइक को लगातार चार्जिंग की जरुरत होती है। साथ ही साफ-सफाई भी इसकी खास जरूरत है। इलेक्ट्रिक बाइक से कही भी जाने के लिए पहले इसे 40 से 60 मिनट तक चार्ज करना होगा। फिलहाल चार्जिंग स्टेशन भी आसानी से उपलब्ध नहीं होते हैं। बाजार में इलेक्ट्रिक बाइक की कीमत फिलहाल अधिक है, मगर सरकार और कई कंपनियां इस पर अच्छ-खासी सब्सिडी दे रही है, जोकि पेट्रोल बाइक पर नहीं मिलती है।

इस पर भी दें ध्यान

इस तरह से आप समझ गए होंगे कि फ्यूल बाइक और इलेक्ट्रिक बाइक में क्या अंतर है। इससे आपको दोनों में से एक को चुनने में थोड़ी आसानी हो सकती है। इस खबर में सिर्फ जानकारी के लिए बताया गया है, किसी भी बाइक को खरीदने से पहले अपने बजट और अपनी पसंद का ध्यान रखें। साथ ही किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें