Home ऑटो बना रहे हैं कार खरीदने का मन तो जानें Hatchback, SUV और...

बना रहे हैं कार खरीदने का मन तो जानें Hatchback, SUV और Sedan कारों में कौन है नंबर वन, क्या हैं फायदे और नुकसान?

0
Hatchback vs SUV vs Sedan
Hatchback vs SUV vs Sedan

Hatchback vs SUV vs Sedan: आज के समय में कार खरीदना सबका सपना होता है। ऐसे में जब लोग कार खरीदने जाते हैं तो वो अकसर कन्फ्यूज हो जाते हैं कि Hatchback, SUV और Sedan कारों में सो कौन सी कार खरीदना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। अगर आप भी कार खरीदना चाहते हैं लेकिन Hatchback, SUV और Sedan कार में कन्फ्यूज हैं तो बता दें कि आज इस आर्टिकल में हम आपको इन तीनों तरह की कारों के बीच क्या अंतर होता है इस बारे में बताने जा रहे हैं। इस जानकारी को हासिल करने के बाद आप अपनी पसंदीदा और आरामदायक कार चुन सकते हैं।

ये भी पढ़ें: IPL देखने वालों की Jio के धमाकेदार रिचार्ज ने करा दी मौज, VI और Airtel ने भी खोल दिए सस्ते में ज्यादा डाटा के द्वार

क्या हैं SUV कार के फायदे और नुकसान?

आज के समय में SUV कारें सबसे ज्यादा पसंद की जाती हैं। SUV कार का साइज काफी सही होता है। इस कार के साइज के चलते इसमें 6 से 7 लोग आराम से बैठ सकते हैं। ये गाड़ियां लंबे सफर के लिए फायदेमंद होती हैं। इन कारों को ऑफ-रोडिंग के नाम से भी जाना जाता है। इन कारों से आप ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर सफर करने के साथ ही इससे इंटरनेशनल ट्रिप भी कर सकते हैं। अगर इस कार के नुकसान की बात करें तो बता दें कि ये कार हैचबैक और सेडान के मुकाबले काफी कम माइलेज देती है। Hatchback और Sedan के मुकाबले SUV कार से प्रदूषण भी काफी फैलता है।

कैसी है सेडान कार?

बता दें कि सेडान कार की केबिन में अच्छा स्पेस होता है। इसका माइलेज SUV कार के मुकाबले ज्यादा होता है। इसमें बाकी कारों के मुकाबले लेटेस्ट सेफ्टी फीचर्स और सिक्योरिटी फीचर्स दिए जाते हैं। वहीं अगर इसके नुकसान की बात करें तो बता दें कि इस कार में हैचबैक कार के मुकाबले कम माइलेज मिलता है। भीड़भाड़ वाले शहरों में पार्किंग के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है।

ये हैं हैचबैक कार के फायदे और नुकसान

सभी कारों के मुकाबले हैचबैक कार ज्यादा फायदेमंद है। इन कारों को ट्रैफिक और पार्किंग में कम दिक्कत का सामना करना पड़ता है।जब सामान रखने की जरूरत हो तो आप इसकी पिछली सीट को डाउन करके बूट स्पेस में जगह बनाकर ज्यादा सामान रखा जा सकता है। इस कार में SUV और Sedan के मुकाबले ज्यादा माइलेज मिलता है। इसके नुकसान की बात करे तो बता दें कि इसकी केबिन Sedan और SUV की तुलना में छोटी होती है। यह डेली यूज वाली कार है इसलिए इसमें क्लासी फीलिंग नहीं आती।

ये भी पढ़ें: TVS Raider या Honda SP 125 बाइक खरीदने में हो रहे है कंफ्यूज, तो यहां देखें चंद सेकेंड में बड़ी कंपैरिजन

Exit mobile version