मंगलवार, मई 14, 2024
होमऑटोHyundai IPO: LIC को पछाड़कर हुंडई ला सकती है देश का सबसे...

Hyundai IPO: LIC को पछाड़कर हुंडई ला सकती है देश का सबसे बड़ा आईपीओ, Maruti को मिलेगी कड़ी टक्कर!

Date:

Related stories

Hyundai IPO: इंडियन ऑटो मार्केट की दिग्गज कार मेकर कंपनी हुंडई (Hyundai) मोटर्स अपनी कारों के लिए काफी फेमस है। भारतीय बाजार में हुंडई कारों की अच्छी-खासी सेल होती है। हाल ही में कंपनी ने हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट को लॉन्च किया है।

Hyundai IPO की जानकारी

कंपनी ने दावा किया है कि ये गाड़ी हुंडई की सबसे अधिक एडवांस खूबियों वाली कार है। ऐसे में कार कंपनी हुंडई आईपीओ (Hyundai IPO) लाने की तैयारी कर रही है। इसके साथ ही कंपनी शेयर बाजार में एंट्री लेगी।

हुंडई आईपीओ लाकर जुटाएगी इतना पैसा

कई मीडिया रिपोर्ट्स में बताया है कि इस आईपीओ (IPO) के जरिए कंपनी लगभग 3 बिलियन डॉलर लगभग 25000 करोड़ इकट्ठे करेगी। बताया जा रहा है कि हुंडई इसके लिए 15 से 20 फीसदी हिससेदारी बेच सकती है। रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि अगर हुंडई मोटर्स इंडिया लिमिटेड आईपीओ लाती है तो वह एलआईसी के 21000 करोड़ रुपये के सार्वजनिक आईपीओ को पीछे छोड़कर देश की सबसे बड़ी आईपीओ लाने वाली कंपनी बन जाएगी।

हुंडई आईपीओ से Maruti Suzuki को मिलेगी चुनौती

हुंडई मोटर्स इंडिया लिमिटेड ने साल 1996 में भारत में अपने कारोबार की शुरुआत की थी। आपको बता दें कि मारुति सुजुकी के बाद हुंडई 15 फीसदी की मार्केट हिस्सेदारी के साथ देश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी है। ऐसे में हुंडई कंपनी मारुति सुजुकी को चुनौती दे सकती है। वहीं, मारुति सुजुकी का आईपीओ साल 2003 में आया था। मारुति का आईपीओ इश्यू प्राइस 125 रुपये था। आईपीओ के बाद से मारुति के शेयर की कीमतें 86 गुना बढ़ गई हैं।

हुंडई की जनवरी की सेल रही शानदार

हुंडई की जनवरी 2024 की सेल में 8.5 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। कंपनी ने इस दौरान 67615 यूनिट्स की बिक्री की। कंपनी की घरेलू बिक्री में सालाना आधार पर 14 फीसदी का उछाल देखा गया है। कंपनी के सेल का आंकड़ा काफी अच्छा रहा। हुंडई कंपनी लगभग 28 सालों से भारतीय बाजार में मौजूद है। बताया जा रहा है कि हुंडई आईपीओ इस साल सितंबर तक आ सकता है। अभी तक कंपनी की तरफ से इस बारे में कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories