Home ऑटो Sunroof वाली कार खरीदनें वाले हैं तो हो जाएं सावधान, फायदे के...

Sunroof वाली कार खरीदनें वाले हैं तो हो जाएं सावधान, फायदे के साथ हो सकता है तगड़ा नुकसान

0

Sunroof Disadvantage: आजकल ज्यादातर कारों में सनरूफ फीचर काफी ज्यादा देखने को मिल रहा और बहुत से लोग इसे पसंद भी कर रहे हैं। लेकिन क्या आपको बताते हैं कि सनरूफ कार लेने के कई नुकसान भी हैं। कई लोग सनरूफ कार का बिना नुकसान सोचे या इसके नाकारतमक पहलू को जानें बगैर ही सनरुफ वाली कार ले लेते हैं, जो कि भविष्य में कार मालिक की जेब पर भारी नुकसान भी डाल सकती है। तो आज हम बात करेंगे सनरूफ से जुडी कुछ जानकारियों के बारे में और इसके नुकसान के बारे में बताएंगे।

ये भी पढ़ें: INNOVA HYCROSS के लिए मुसीबत बनी MAHINDRA XUV 300 TURBOSPORT कार के फीचर्स कर देगें घायल, मजबूत इंजन के साथ बहुत कुछ है खास

सनरूफ फीचर पड़ता है जेब पर भारी

अगर आप सनरूफ फीचर के साथ किसी कार को खरीदते हैं, तो ये आपकी जेब पर भारी पड़ती है। सनरूफ फीचर ज्यादातर लग्जरी और प्रीमियम कारों में दिया जाता है जो कि नॉर्मल कारों की तुलना में आपको सनरूफ वाली कार को खरीदने के लिए 50 से लेकर 70 हजार रुपये तक ज्यादा देने पड़ते हैं। अगर सनरूफ खराब हो जाती है या टूट जाती है तो इसको ठीक कराने के लिए आपकी जेब पर अच्छा खासा चूना लग लग सकता है।

बाहर से सनरूफ लगवाने के नुकसान

इसके अलावा आप सनरूफ को बाहर से लगवाते हैं तो सुरक्षा के लिहाज से उतनी ही नुकसानदायक भी हो जाती है। आफ्टर मार्केट कार में सनरूफ लगवाने से दुर्घटना के समय भारी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। इसके साथ ही इसमें लीकेज की परेशानी आने की भी संभावना बनी रहती है जिससे कार की रिसेल वैल्यू कम होती है।

इतनी तरह की होती हैं सनरूफ

  • कारों में आने वाली सनरूफ आमतौर पर तीन तरह की होती हैं जो कि टिल्टिंग सनरूफ, स्लाइडिंग सनरूफ और पैनोरमिक सनरूफ हैं।
  • टिल्टिंग सनरूफ वो सनरूफ होती है जिसे खोलने या बंद करने के लिए उसमें लगे कांच को सतह से ऊपर या नीचे उठाया जाता है।
  • स्लाइडिंग सनरूफ को खोलते या बंद करते समय इसमें लगे कांच को आगे और पीछे की तरफ कर सकते हैं।
  • पैनोरमिक सनरूफ गाड़ी के लगभग पूरे टॉप यानी गाड़ी की पूरी छत को कवर करती है।

ये भी पढ़ें: ये भी पढ़ें: देश की पहली स्पोर्ट्स इलेक्ट्रिक बाइक ULTRAVIOLETTE F77 की डिलीवरी हुई शुरू, लुक देखते ही हो जाओगे घायल

Exit mobile version