सोमवार, मई 13, 2024
होमऑटोSuzuki Hayabusa और Kawasaki Ninja ZX 10R में से कौन सी Super...

Suzuki Hayabusa और Kawasaki Ninja ZX 10R में से कौन सी Super Bike में है तगड़ा इंजन? देखें फुल कंपैरिजन

Date:

Related stories

ऑटो बाजार में दस्तक देने आ रही Nissan की Kicks कार, इन सेफ्टी फीचर से सबको करेगी फेल

New Nissan Kicks: जापानी वाहन निर्माता कंपनी Nissan इन दिनों एक बार फिर चर्चाओं में है। वजह है उसके नए मॉडल Nissan Kicks को लेकर की जाने वाली तैयारी। कंपनी के इस मॉडल को लेकर कुछ क्लिप्स वायरल हुए हैं।

Suzuki Hayabusa vs Kawasaki Ninja ZX 10R: इंडियन ऑटो मार्केट में कई सुपर बाइक बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। जिनमें से Suzuki ने इस साल अपनी नई Hayabusa 2023 को भारत सहित ग्लोबली लॉन्च किया है। वहीं इस बाइक की टक्कर लेने वाली बाइक Kawasaki Ninja ZX 10R को भी हाल ही में नए अपडेट के साथ पेश किया गया है। तो आज हम इन दोनों बाइक के बीच कंपैरिजन करने वाले हैं और इस कंपैरिजन में आप इन दोनों बाइक की स्पेसिफिकेशन से लेकर कीमत तक की जानकारी जान सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Hyundai Creta को इन धाकड़ फीचर्स से टक्कर देगी Kia Seltos Facelift! खासियत देख हो जाएंगे फिदा

दोनों बाइक्स का पावरट्रेन और टॉप-स्पीड

Suzuki Hayabusa में 1340cc का 4-स्ट्रोक, फ्यूल-इंजेक्टेड, लिक्विड-कूल्ड वाला DOHC, इनलाइन-4 इंजन आता है जो कि 9700rpm पर 187bhp की मैक्सिमम पावर और 7000rpm पर 150nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इस बाइक की टॉप-स्पीड 312 किमी/घंटा है।

तो वहीं Kawasaki Ninja ZX 10R में 998cc का 4-स्ट्रोक 16-वाल्व का लिक्विड-कूल्ड इंजन दिया गया है और यह इंजन 200hp की अधिकतम पावर के साथ में 114.9Nm का पीच टॉर्क देने में सक्षम है। इन दोनों बाइक में 6-स्पीड ट्रांसमिशन आते हैं। यह बाइक 300 किमी/घंटे की टॉप-स्पीड से दौड़ सकती है।

Bikes Suzuki Hayabusa Kawasaki Ninja ZX 10R
Engine 1340cc, 4-stroke, liquid-cooled, 4-cylinder, DOHC 998cc 4-stroke 16-valve liquid-cooled
Power 187bhp 200hp
Torque 150nm 114.9Nm
Transmission 6-Speed 6-Speed
Mileage 10kmpl 10-12kmpl
Top Speed 312Kmph 310Kmph

 

दोनों बाइक के डिजाइन, फीचर्स और माइलेज

नई Suzuki Hayabusa एयरोडायनमिक लुक के साथ आती है और इसमें मस्कुलर फ्यूल टैंक और क्रोम प्लेटेड लॉन्ग एग्जॉस्ट दिए गए हैं जिससे इसका लुक काफी ज्यादा आकर्षक लगता है। इसके अलावा इस नए अपडेटेड वर्जन में नए साइड मिरर, टर्न इंडिकेटर्स, एलईडी हेडलैंप और पोजिशन लाइट्स भी देखने को मिलती हैं। यह बाइक SDMS-α के साथ सुजुकी इंटेलिजेंट राइड सिस्टम फीचर और एक्टिव स्पीड लिमिटर के अलावा इसके अगले हिस्से में इनवर्टेड फ्रंट फोर्क्स और पीछले हिस्से में शॉक एब्जॉर्बर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इस बाइक में स्पीड लिमिट सेट करने वाला फीचर भी मिलता है और इसकी माइलेज लगभग 10 किमी/लीटर तक की है।

Kawasaki Ninja ZX 10R में भी मस्कुलर फ्यूल टैंक आता है लेकिन इसमें अपस्वेप्ट एग्जॉस्ट सिस्टम, ट्रांसपेरेंट विंडस्क्रीन, स्टेप-अप स्प्लिट-स्टाइल सीट्स और एरोहेड शेप वाले साइड मिरर दिए गए हैं। फीचर्स के लिए इसमें इंजन ब्रेक कंट्रोल के लिए दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक और इंटेलिजेंट एंटी-लॉक ब्रेक सिस्टम, ट्रैक्शन कंट्रोल जैसे फीचर्स आते हैं। यह बाइक 10-12 किमी/लीटर का माइलेज देती है।

दोनों बाइक कीमत

अगर बात करें दोनों बाइक की कीमत की तो भारत में नई Suzuki Hayabusa 16.90 लाख रुपये से लेकर इसके लिमिटेड एडिशन मॉडल में जानें पर 22.6 लाख रुपये के आस-पास है। वहीं Kawasaki Ninja ZX 10R की एक्स-शोरूम कीमत 15.99 लाख रुपये है।

ये भी पढ़ें: Tata Punch और Maruti Brezza के लिए क्या आफत बनेंगे Citroen C3 Shine के ये फीचर्स, इन खासियतों से है मालामाल

Shoyeb Ahmed
Shoyeb Ahmedhttp://www.dnpindiahindi.in
शोएब अहमद एक अच्छे पत्रकार हैं और इन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई पूरी की है। शोएब को मीडिया इंडस्ट्री में 1 साल से ज्यादा का अनुभव है। फिलहाल शोएब डीएनपी मीडिया नेटवर्क में बतौर हिन्दी कॉन्टेंट राईटर कार्यरत हैं। इनकी रूची एक्सप्लोर करना, तकनीकी ज्ञान और सामान्य ज्ञान के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के साथ ही विश्लेषण और मूल्यांकन करना भी है।

Latest stories