Home ऑटो इंडियन मार्केट में राज करने जल्द आएगी Maruti Suzuki की Electric Car,...

इंडियन मार्केट में राज करने जल्द आएगी Maruti Suzuki की Electric Car, Tata और Mahindra से होगा मुकाबला

0
Maruti Suzuki

Maruti Suzuki: भारत का ऑटोमोबाइल सेक्टर अपनी तेजी की वजह से लगातार ऊपर की ओर जा रहा है। देश के कार बाजार में मारुति सुजुकी की हिस्सेदारी लगभग 50 फीसदी है। ऐसे में मारुति ने एक बड़ा फैसला किया है। आपको बता दें कि मारुति सुजुकी देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी है। वहीं, बताया जा रहा है कि अब मारुति इलेक्ट्रिक सेगमेंट में अपने आपको मजबूत करने की कोशिश करेगी। इसी कड़ी में कंपनी ने बताया है कि अब वह नई इलेक्ट्रिक कारों को पेश करेगी।

जल्द आएगी Maruti Suzuki की इलेक्ट्रिक कार

यहां पर आपको बता दें कि मारुति का ये फैसला उन लोगों के लिए खास रहेगा, जो कि कम बजट में इलेक्ट्रिक कार को तलाश रहे हैं। इसके पीछे सीधी सी वजह है कि मारुति अपनी कारों को कम बजट के साथ पेश करती है। ऐसे में लोगों को आने वाले समय में एक अच्छी कीमत पर धांसू फीचर्स के साथ इलेक्ट्रिक कार मिल सकती है।

टाटा और महिंद्रा को मिलेगी टक्कर

उधर, मारुति के इस फैसले से इंडियन ऑटोमोबाइल सेक्टर की कई कंपनियों को हिलाकर रख दिया है। इनमें टाटा मोटर्स और महिंद्रा और महिंद्रा का नाम भी शामिल है। आपको बता दें कि टाटा मोटर्स इस समय देश के इलेक्ट्रिक सेगमेंट की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। इलेक्ट्रिक कारों के सेगमेंट टाटा का बहुत बड़ा योगदान है। ऐसे में मारुति सुजुकी का ये फैसला काफी बड़ा गेमचेंजर साबित हो सकता है।

ये भी पढ़ें: लद्दाख तक जानें के लिए JAWA 42 BOBBER और YEZDI ROADSTER में से कौन सी BIKE है बेस्ट, मिनटों में जानें

मारुति की आएंगी 6 इलेक्ट्रिक कारें

यहां पर आपको बता दें कि मारुति सुजुकी अब SUV सेगमेंट के बाद इलेक्ट्रिक कारों पर फोकस करेगी। इस बात की पुष्टि मारुति की जापानी पार्टनर सुजुकी मोटर्स ने की है। बताया जा रहा है कि मारुति सुजुकी अगले कुछ सालों में 6 इलेक्ट्रिक कारों को पेश करेगी। वहीं, पहली कार को 2 साल के अंदर भारत में पेश किया जा सकता है। आपको बता दें कि कंपनी का टारगेट है कि अगले 7 सालों में 40 फीसदी से अधिक इलेक्ट्रिक कारों की हिस्सेदारी पर कब्जा किया जाए। इस कड़ी में कंपनी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार EVX की झलक ऑटो एक्सपो 2023 में दिखाई दी थी।

इसके साथ ही कंपनी ने जानकारी दी कि अगले कुछ सालों में इलेक्ट्रिक कारों के साथ-साथ हाइब्रिड कारों को इंडियन मार्केट में उतारा जाएगा। कंपनी चाहती है कि उसके पास अगले कुछ सालों में 25 फीसदी हाइब्रिड इलेक्ट्रिक कारों के मॉडल मौजूद हो।  

­Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version