शनिवार, मई 11, 2024
होमऑटोMaruti Swift vs Maruti Wagon R: मारुति की सबसे पॉपुलर गाड़ियों में...

Maruti Swift vs Maruti Wagon R: मारुति की सबसे पॉपुलर गाड़ियों में से कौन सी कार है आपके परिवार के लिए बेस्ट?

Date:

Related stories

Maruti Swift vs Maruti Wagon R: भारत में सबसे ज्यादा गाड़ियां बेचने वाली अगर किसी कंपनी का जिक्र होता है तो, उसमें Maruti suzuki का नाम ना आए ऐसा हो नहीं सकता है। हर महीने बेस्ट सेलिंग गाड़ियों में मारुति की कारें आती है। इसके पीछे की वजह इसकी कम कीमतें और बेहतर लुक और फीचर्स हैं। जिसकी वजह से लोग इन गाड़ियों को जमकर खरीदते हैं। मारुति की हर सेगमेंट की गाड़ियां भारत में काफी पसंद की जाती है।

उन्हीं में से Maruti Swift और Maruti Wagon R कारें हैं। ये कम कीमत में अच्छे फीचर्स से लोगों का दिल जीत चुकी हैं। लेकिन क्या आपको पता है? मारुति की इन दोनों सस्ती गाड़ियों में से कौन सी सबसे ज्यादा बेस्ट है? अगर आपको इनके अंतरों के बारे में नहीं पता तो यहां जान लें। क्योंकि इससे आपको काफी फायदा होने वाला है।

Maruti Swift और Maruti Wagon R के माइलेज और कीमत का फर्क

Maruti Swift 6.90 लाख से लेकर 10.32 लाख तक की एक्स शोरुम कीमत में आती है और 22.38 से लेकर 30.9 kmpl तक का माइलेज देती है। वहीं, पर Maruti Wagon R 6.34 से लेकर 8.44 लाख तक की एक्स शोरुम कीमत में आती है और 23.56 से लेकर 34.05 kmpl तक का माइलेज देती है। इन दोनों के अंतरों को जानने के बाद आपको पता चल गया होगा कि, Maruti Wagon R माइलेज में Maruti Swift से बेहतर है। चलिए इनके अन्य अंतरों को जानते हैं।

Maruti Swift और Maruti Wagon R के फीचर्स अंतर

फीचरMaruti Swift Maruti Wagon R
इंजन1197 cc का इंजन दिया गया है।998 से लेकर 1197 cc का इंजन दिया गया है।
माइलेज22.38 to 30.9 kmpl का माइलेज मिलता है।23.56 से लेकर 34.05 kmpl का माइलेज मिलता है।
सेफ्टी रेटिंग2 Star (Global NCAP) सेफ्टी रेटिंग के साथ आती है।सेफ्टी में 1 Star (Global NCAP)की सेफ्टी रेटिंग मिली है।
सीट5 Seater कार है।5 Seater कार है।
ट्रांसमिशनManual & Automatic ट्रांसमिशन दिए गए हैं।Manual & Automatic ट्रांसमिशन दिए गए हैं।
फ्यूल वेरियंटPetrol & CNG फ्यूल वेरियंट मिलता है।Petrol / CNG फ्यूल वेरियंट में आती है।
पावर/टॉर्क89 bhp @ 6000 rpm की पावर के साथ 113 Nm @ 4400 rpm की टॉर्क मिलती है।5500rpm पर 67PS की पावर और 3500rpm पर 89Nm का टॉर्क मिलती है।
बूट स्पेस 268 लीटर का बूट स्पेस मिलता है।312 का बूट स्पेस दिया गया है।

Maruti Swift और Maruti Wagon R के इन अंतरों को जानने के बाद आपको पता चल गया होगा कि, कौन सी गाड़ी आपके परिवार के लिए ज्यादा अच्छी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories