Home ऑटो आपका फेवरेट स्कूटर हुआ महंगा, Ola Electric Scooters के लिए भरने पड़ेगे...

आपका फेवरेट स्कूटर हुआ महंगा, Ola Electric Scooters के लिए भरने पड़ेगे इतने ज्यादा रुपये

0
Ola Electric Scooters
Ola Electric Scooters

Ola Electric Scooters: भारत में 1 जून 2023 से इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स के दाम बढ़ गए हैं। अगर आप किसी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर को खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि अब आपको इसके लिए अधिक कीमत चुकानी होगी। देश की दिग्गज इलेक्ट्रिक कंपनी ओला इलेक्ट्रिक ने अपने स्कूटरों की कीमतों में इजाफा कर दिया है। कंपनी ने बताया है कि अब ओला इलेक्ट्रिक के सभी तीन मॉडलों को खरीदने के लिए जेब ज्यादा ढ़ीली करनी होगी।

Ola Electric Scooters हुए इतने महंगे

ओला इलेक्ट्रिक के सभी मॉडलों के दाम 15000 रुपये बढ़ गए हैं। इस स्कूटर की एक्सशोरूम कीमत 99999 रुपये है। Ola S1 Air की एक्सशोरूम कीमत 84999 रुपये है। वहीं, Ola S1 Pro की एक्सशोरूम कीमत 124999 रुपये है।

ये भी पढ़ें: Suzuki Hayabusa में मिलती है 300KM की टॉप स्पीड और कई धाकड़ फीचर्स, इसकी कीमत में खरीद लेंगे Hyundai Verna!

इस वजह से बढ़े इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के दाम

आपको बता दें कि भारत सरकार के भारी उद्योग मंत्रालय ने ये ऐलान किया था कि 1 जून 2023 से इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर पर दी जाने वाली सरकारी फेम-2 सब्सिडी को कम कर दिया गया है। सरकार ने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर पर सब्सिडी को 40 फीसदी से घटाकर 15 फीसदी कर दिया है। इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर पर 15000 रुपये प्रति किलोवाट के आधार पर सब्सिडी दे रही थी, मगर अब इसे कम करके 10000 रुपये प्रति किलोवाट कर दिया गया है। यही वजह है कि कंपनियों ने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कीमतों में इजाफा कर दिया है।

सरकार ने उठाया ये कदम

इसके अलावा सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को मिलने वाली सब्सिडी की संख्या को भी कम कर दिया है। सरकार पहले 989000 ईवी वाहनों को सब्सिडी देती थी, मगर अब इसे घटाकर 564000 ईवी कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि इलेक्ट्रिक कंपनियों ने अपने टू-व्हीलर्स की सेल बढ़ाने के लिए सरकारी सब्सिडी का गलत इस्तेमाल किया। इस संबंध में ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) ने अपनी जांच में इस बात की पुष्टि की है।

इन कंपनियों ने भी बढ़ाए हैं दाम

मालूम हो कि इससे पहले एथर एनर्जी ने भी अपने स्कूटर के दाम में 32500 रुपये की बढ़ोतरी की थी। वहीं, ओकाया इलेक्ट्रिक ने भी अपने स्कूटर के दाम में 45000 रुपये की वृद्धि का ऐलान किया था। इसके अलावा मैटर एनर्जी ने भी अपने टू-व्हीलर्स की कीमत में बढ़ोतरी का ऐलान किया था।

ये भी पढ़ें: लो जी पता लग गए iPhone 15 Series के धमाकेदार फीचर्स! जानिए डिजाइन से लेकर क्या हो सकती है कीमत

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version