सोमवार, मई 6, 2024
होमऑटो45 मिनट में फुल चार्ज होने वाली देश की पहली Solar car...

45 मिनट में फुल चार्ज होने वाली देश की पहली Solar car हुई पेश, सिंगल चार्ज में दिल्ली से पहुंचा देगी राजस्थान

Date:

Related stories

Solar car: पेट्रोल-डीजल के साथ-साथ इलेक्ट्रिक कारों का बारे में खूब सुना होगा और लोगों को इनके लिए दीवाना बनता हुआ देखा होगा। लेकिन भारतीय ऑटो मार्केट में पेश हुई Solar car कार को देखकर आप अपना दिल हार जाएंगे और इसके लुक पर फिदा हो जाएंगे। Auto Expo 2023 में India First Solar Car की मुंह दिखाई की गई है। इस कार का लुक बहुत ही क्यूट है। आपको बता दें, पुणे की स्टार्टअप कंपनी Vayve Mobilty ने भारत की पहली सोलर कार का दीदार कराया है। ये सोलर कार 3 सीटर कार है जो कि, धूप में 45 मिनट में फुल चार्ज हो जाती है। इसके साथ ही इसमें इलेक्ट्रिक सिस्टम भी दिया गया है जो कि, 80 पैसे में 1 किलोमीटर तक इसे चलाती है। इस कार में सोलर रूफ पैनल का ऑप्शन भी दिया गया है। इसके स्मार्ट फीचर की अगर बात करें तो इसमें एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले सेटअप दिया गया है। इसमें सोलर चार्जिंग के साथ ही प्लग इन चार्जर भी दिया गया है। आप धूप और बिजली दोनों से ही इसे चार्च कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: CITROEN C3: 30000 रुपये की छूट के साथ मिल रही है ये प्रीमियम कार, जानें इसके तगड़े फीचर्स

Solar car फीचर्स

मोटरलिक्विड-कूल्ड PMSM मोटर
पावर6 kW का पावर 
बैटरी14 kWh बैटरी पैक
खर्चा80 पैसे प्रति किमी 
इलेक्ट्रिक मोटर6 kW लिक्विड-कूल्ड इलेक्ट्रिक मोटर
इलेक्ट्रिक मोटर की पावर40Nm का पीक टॉर्क जेनरेट
सिंगल चार्ज रेंज250km रेंज 
कनेक्टिविटी Android Auto और Apple CarPlay

Solar car में क्या है खास?

इस जबरदस्त सोलर कार की कीमत और लॉन्चिंग को लेकर ज्यादा जानकारी तो सामने नहीं आ सकी है। लेकिन खबर है कि, 2024 में इसे लॉन्च किया जा सकता है। जैसे ही इसे ऑटो एक्पो में पेश किया गया है। वैसे ही देश की पहली सोलर कार को लेकर चर्चा होने लगी।

Also Read: Relationship Tips: हेल्थी रिलेशनशिप के लिए कुछ आसान टिप्स जरूर फॉलो करें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories