बुधवार, मई 15, 2024
होमऑटोBaleno और i20 को पछाड़ Swift ने तोड़े कई रिकॉर्ड! सस्ती कार...

Baleno और i20 को पछाड़ Swift ने तोड़े कई रिकॉर्ड! सस्ती कार के इस फीचर पर फिदा हुए लोग

Date:

Related stories

Maruti Suzuki Swift: अगर आप पहली बार किसी कार को खरीदने वाले हैं तो आपको कुछ जरूरी बातों के बारे में पहले से ही पता होना चाहिए। क्योंकि हर इंसान की चाहत होती है कि वे एक अच्छी कार खरीदे जिसमें लंबे समय किसी बड़ी परेशानी का सामना न करना पड़े। तो ऐसे में हम आपको इस बारे में बताने वाले हैं कि एक ऐसी कार के बारे में जो आपके लिए बेस्ट और भरोसेमंद हो। तो जिस कार के बारे में हम आपको बताने वाले हैं उसने हैचबैक सेगमेंट में काफी लंबे समय तक राज किया है और उसका नाम मारुति सुजुकी स्विफ्ट (Maruti Suzuki Swift) है। तो आइये जानते हैं इस कार के बारे में सभी जानकारियां।

ये भी पढ़ें: इन सुपर बाइक्स में इतनी है पावर पलक झपकते ही बन जाती हैं गोली, कीमत इतनी की AUDI या BMW कंपनी की कार आ जाए

काफी सालों से लोगों की पंसद रही Swift

मारुति सुजुकी कंपनी की स्विफ्ट एक अच्छी और भरोसेमंद हैचबेक कार है जिसकी मेंटनेंस की कम कीमत काफी कम है इसके साथ ही रनिंग कास्ट भी ज्यादा नहीं है। आपको बता दें की मारूति सुजुकि ने अपनी स्विफ्ट कार को देश में पहली बार साल 2005 में लॉन्च किया था। जिसके बाद कई सालो तक इसने हैचबेक सेगमेंट में राज कर सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों का खिताब अपने नाम किया।

Maruti Suzuki Swift Specifications

Engine 4 Cylinder, K Series Dual jet, 1197 CC
Power 76.43bhp CNG & 88.50bhp
Torque 98.5Nm CNG & 113Nm Petrol
Transmission 5 Speed Manual & Automatic
Fuel Type CNG & Petrol
Mileage 23.76 kmpl Petrol & 30.9 CNG (ARAI)

कम रनिंग और मेंटेनेंस कॉस्ट है Swift के ज्यादा सेल की वजह

मारुति स्विफ्ट की टक्कर अपनी कंपनी की Baleno और हुंडई की i20 जैसी हैचबेक कारों से रहा है जो कि अब भी जारी है। आको बता दें कि स्विफ्ट के मुकाबले Baleno और i20 कारों की रनिंग कॉस्ट से लेकर मेंटेनेंस कॉस्ट भी ज्यादा रहती है। इसके साथ ही खराब होने पर बदलने वाले इन कारों के पार्ट्स भी महंगे ही मिलते हैं। इस कारण ही स्विफ्ट कम कीमत में आने वाली अच्छी और भरोसेमंद हैचबेक कारों में से एक है, जिसे लोग खुब पसंद करते हैं।

Maruti Swift की कीमत

मारूति स्विफ्ट चार LXi, VXi, ZXi और ZXi+ वेरिएंट में बिक्री के लिए उपलब्ध है। इसके VXi और ZXi मॉडल में CNG का ऑप्शन भी आता है, जो कि रनिंग कॉस्ट को काफी कम कर देती है। बात करें स्विफ्ट कार की कीमत तो यह दिल्ली में इसकी कीमत 6 लाख रुपये एक्स शोरूम शुरू होकर 8.98 लाख रुपये एक्स शोरूम तक जाती है।

Shoyeb Ahmed
Shoyeb Ahmedhttp://www.dnpindiahindi.in
शोएब अहमद एक अच्छे पत्रकार हैं और इन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई पूरी की है। शोएब को मीडिया इंडस्ट्री में 1 साल से ज्यादा का अनुभव है। फिलहाल शोएब डीएनपी मीडिया नेटवर्क में बतौर हिन्दी कॉन्टेंट राईटर कार्यरत हैं। इनकी रूची एक्सप्लोर करना, तकनीकी ज्ञान और सामान्य ज्ञान के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के साथ ही विश्लेषण और मूल्यांकन करना भी है।

Latest stories