शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमऑटोक्या Tata Nexon CNG का टर्बो चार्ज्ड इंजन पछाड़ेगा Maruti और Hyundai...

क्या Tata Nexon CNG का टर्बो चार्ज्ड इंजन पछाड़ेगा Maruti और Hyundai की सीएनजी कार्स को?

Date:

Related stories

Tata Nexon CNG: देश की बड़ी कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने अपनी धांसू कार से पर्दा उठा दिया है। जी हां, हम बात कर रहे हैं टाटा नेक्सन सीएनजी (Tata Nexon CNG)  की। भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 (Bharat Mobility Global Expo 2024) में आधिकारिक डेब्यू से पहले टाटा नेक्सन सीएनजी की तस्वीरों के साथ खास डिटेल सामने आई है।

Tata Nexon CNG हुई अनवील

आपको बता दें कि भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 नई दिल्ली में 1 से 3 फरवरी 2024 तक चलेगा। इस कार को नेक्सन आई कॉन्सेप्ट पर लाया जाएगा। टाटा नेक्सन सीएनजी को टर्बो चार्ज्ड इंजन पर लाया जाएगा। ऐसे में क्या ये मारुति सुजुकी और हुंडई की सीएनजी कारों को पीछे छोड़ पाएगा। आइए जानने की कोशिश करते हैं।

Tata Nexon CNG की लीक डिटेल

आपको बता दें कि इस कार के आधिकारिक लॉन्च के बाद ये कार पेट्रोल, डीजल, इलेक्ट्रिक और सीएनजी चारों फ्यूल ऑप्शन में उपलब्ध होगी। रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि इस कार को नेक्सन फेसलिफ्ट के आधार पर ही तैयार किया जाएगा। हालांकि, इसमें सीएनजी कार के लिए जरूरी बदलाव किए जाएंगे।

Tata Nexon CNG
Tata Nexon CNG

Tata Nexon CNG की संभावित खूबियां

खबरों में बताया जा रहा है कि इसमें एलईडी DRLS, एलईडी लाइटबार, एलईडी टेललाइट दी जा सकती है। साथ ही नए अलॉय व्हील्स मिल सकते हैं। कार में नया फ्रंट और रियर बंपर, एलईडी प्रोजेक्टिड हैडलैंप और नए डिजाइन का टेलगेट्स मिल सकता है। कार में नए डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कलस्टर, 10.25 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, नया डैशबोर्ड और सेफ्टी के भी कई फीचर्स मिल सकते हैं।

Tata Nexon CNG का अनुमानित पावरट्रेन

वहीं, रिपोर्ट्स में ये भी दावा किया जा रहा है कि नेक्सन सीएनजी देश की पहली टर्बो चार्ज्ड एसयूवी होगी, जो कि सीएनजी पर चलेगी। इस कार में 1.2 लीटर का टर्बो चार्ज्ड रेवोट्रॉन इंजन दिया जा सकता है। बताया जा रहा है कि इस कार में 30 लीटर का ड्यूल सिलेंडर तकनीक का उपयोग किया गया है।

ऐसे में इस गाड़ी में अच्छा बूट स्पेस मिल सकता है। आपको बता दें कि ये कार सीधे तौर पर सीएनजी पर स्टार्ट होगी। इसमें मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ ऑटोमेटिक यूनिट भी दी जाएगी। क्या टाटा नेक्सन सीएनजी मारुति सुजुकी और हुंडई की सीएनजी कारों को पीछे छोड़ पाएगा। इसके लिए थोड़ा इंतजार करना होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories