सोमवार, मई 6, 2024
होमऑटो7 लाख से कम आती हैं भारत की ये सबसे सस्ती CNG...

7 लाख से कम आती हैं भारत की ये सबसे सस्ती CNG कारें! माइलेज और फीचर्स के दम पर बनी किंग

Date:

Related stories

ऑटो बाजार में दस्तक देने आ रही Nissan की Kicks कार, इन सेफ्टी फीचर से सबको करेगी फेल

New Nissan Kicks: जापानी वाहन निर्माता कंपनी Nissan इन दिनों एक बार फिर चर्चाओं में है। वजह है उसके नए मॉडल Nissan Kicks को लेकर की जाने वाली तैयारी। कंपनी के इस मॉडल को लेकर कुछ क्लिप्स वायरल हुए हैं।

CNG Cars Under 7 Lakh: भारतीय ऑटो मार्केट में कई CNG कारें बिक्री के लिए उपलब्ध हैं लेकिन आप कम कीमत में किसी CNG कार को खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो हम आपको कुछ CNG कारों के बारे में बताने वाले हैं। ये सभी कारें देश सबसे सस्ती CNG गाड़ियां हैं और इनकी डिमांड भी सबसे ज्यादा रहती है। वहीं ये कारें माइलेज और फीचर्स के हिसाब से भी काफी अच्छी मानी जाती हैं। तो आइए जानते हैं कि कौन सी हैं वो पांच कारें जो 6 लाख से कम कीमत पर बिक्री के लिए उलब्ध हैं।

ये भी पढ़ें: Hyundai EXTER माइक्रो SUV लॉन्च होते ही क्या TATA Punch और Cetrion C3 पर गिराएगी बिजली, फीचर्स गद-गद कर देंगे

Maruti Suzuki Alto 800

Maruti Suzuki Alto 800 देश में सेल होने वाली सबसे सस्ती और छोटी हैचबैक CNG कार है। इस कार को मॉडल को BS-6 फेज-2 मानदंडों की वजह से इसे मार्केट से बिक्री के लिए हटा लिया गया है, लेकिन इस कार का कुछ स्टॉक अभी बचा हुआ है और तब तक इसे खरीदा जा सकता है। इसका कार का इंजन करीब 40BHP की पावर और 60Nm का टार्क जेनरेट करता है तो वहीं इसकी माइलेज 30 किलोमीटर/प्रति किलोग्राम से ज्यादा है। इस कार की देश में एक्स-शोरूम कीमत 5.13 लाख लाख रुपये है।

Maruti Suzuki Alto K10

Maruti Suzuki Alto K10 की देश में एक्स-शोरूम कीमत ₹5.96 लाख रुपये है। यह कार कंपनी ने पिछले साल S-CNG टेक्नोलॉजी से लैस कर लॉन्च की थी और इसकी माइलेज करीब 34 किलोमीटर/प्रति किलोग्राम है। इसमें कंपनी ने नया 1.0-लीटर K10 सीरीज वाला इंजन दिया है जो कि 56 bhp की पावर और 82 Nm का टार्क प्रोड्यूस करता है।

Maruti Suzuki S-Presso

Maruti Suzuki S-Presso कार में 1.0-लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है और ये इंजन 56 bhp की पावर और 82 Nm का पीक टॉर्क दे सकता है। इस कार की माइलेज 32 किलोमीटर/प्रति किलोग्राम से ज्यादा है। इस कार को नई जेनरेशन वाली CNG किट का इस्तेमाल किया गया है। इस कार की कीमत 6 लाख रुपये एक्स शोरूम है।

Maruti Suzuki Wagon R

बॉक्सी स्टाइल वाली हैचबैक कार Maruti Suzuki Wagon R देश की सबसे पॉपनलर कारों में से एक हैं। इस गाड़ी में Alto K10, Celerio और अन्य मॉडलों में इस्तेमाल किए जाने वाला 1.0-लीटर K सीरीज इंजन दिया गया है। यह इंजन CNG वेरिएंट में 56bhp की पावर के साथ में 82 Nm का पीक टॉर्क देने में सक्षम है। इस कार का माइलेज 34.05 किमी/किग्रा है और इस कार की कीमत 6.43 लाख रुपये एक्स-शोरूम है।

Tata Tiago CNG

Tata Tiago का अब CNG वेरिएंट भी बिक्री के लिए उपलब्ध है और कंपनी दावा करती है कि इस कार का CNG वेरिएंट 26.49 किमी/किग्रा का माइलेज देता है। Tiago में i-CNG टेक्नोलॉजी वाला 1.2-लीटर का इंजन दिया गया है जो कि 72 bhp की पावर और 95 Nm का पीक टॉर्क देता है। Tiago i-CNG वेरिएंट की कीमत 6.44 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।

ये भी पढ़ें: Okaya के Electric Scooter को लाओ और थाईलैंड की सैर पर जाओ, ऑफर देख टूट पड़े ग्राहक!

Shoyeb Ahmed
Shoyeb Ahmedhttp://www.dnpindiahindi.in
शोएब अहमद एक अच्छे पत्रकार हैं और इन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई पूरी की है। शोएब को मीडिया इंडस्ट्री में 1 साल से ज्यादा का अनुभव है। फिलहाल शोएब डीएनपी मीडिया नेटवर्क में बतौर हिन्दी कॉन्टेंट राईटर कार्यरत हैं। इनकी रूची एक्सप्लोर करना, तकनीकी ज्ञान और सामान्य ज्ञान के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के साथ ही विश्लेषण और मूल्यांकन करना भी है।

Latest stories