शनिवार, मई 4, 2024
होमऑटोसस्ते में महंगे फीचर्स से ग्राहकों के दिलों पर राज करती हैं...

सस्ते में महंगे फीचर्स से ग्राहकों के दिलों पर राज करती हैं ये बेस्ट Electric Car, खरीदने का प्लान है तो जरुर देखें

Date:

Related stories

Electric Cars: इलेक्ट्रिक कारों को ऑटो बाजार में भविष्य बताया जा रहा है। कहा जा रहा है कि एक दिन आएगा जब सभी गाड़ियों को इलेक्ट्रिक ही करना पड़ेगा तभी हम पेट्रोल और डीजल से होने वाले प्रदूषण पर नियंत्रण पा सकेंगे। ऐसे में लगातार इन गाड़ियों की डिमांड दुनिया समेत भारतीय बाजार में बढ़ रही है। लोग इसे खरीदना भी चाह रहे हैं पर पेट्रोल-डीजल की कारों की तुलना में इसकी कीमत कुछ ज्यादा ही है। ऐसे में ग्राहक इसको खरीदने की सोचते तो हैं पर खरीद नहीं पाते। तो आइये आपको आज कुछ इलेक्ट्रिक कारों से परिचित कराते हैं जिसकी कीमत आपके बजट में हो सकती है।

आठ से दस लाख तक की बजट वाले इलेक्ट्रिक कार

एमजी कॉमेट

छोटी सी दिखने वाली इस इलेक्ट्रिक कार ने बाजार में खूब सुर्खियां बटोरी हैं। इस कार में 17.3kWh की क्षमता वाली बैटरी उपलब्ध है। सिंगल चार्ज करने पर इसके 230 किमी तक की दूरी को तय करने का दावा किया जा रहा है। ऑटो बाजार में इसकी एक्स शोरूम 7.98 लाख रुपये से 9.98 लाख रुपये तक है।

टाटा टियागो ईवी (Tata Tiago EV)

टाटा की ऑटो बाजार में जो विश्वसनीयता है वो किसी से छिपी नहीं है। लोग आंख मूंदकर इस कंपनी पर भरोसा भी करते हैं। ऐसे में टाटा की टियागो ईवी आपके लिए एक विकल्प के तौर पर हो सकती है। ऑाटो बाजार में इसके चार वेरिएंट क्रमशः XE, XT, XZ+ और XZ+ Tech LUX  उपलब्ध हैं। इसके बैटरी क्षमता की बात करें तो इसमें 19.2kWh और 24kWh बैटरी के दे विकल्प हैं जिन्हें क्रमशः चार्ज कर देने पर य़ह 250 किमी और 315 किमी तक की दूरी तय कर सकती है। इसकी एक्स शोरुम कीमत 8.69 रुपये से लेकर 11.99 लाख रुपये तक है।

12 लाख से ज्यादा की बजट वाले कार

टाटा टिगोर ईवी

टाटा की एक और कार इस बजट में आपका साथ दे सकती है। फीचर के लिहाज से देखें तो इसमें 74bhp की पॉवर और 170 Nm का टार्क जेनरेट करने की क्षमता है। वहीं बैटरी की बात करें तो इसमें 26 kWh, लिथियम-आयन बैटरी भी उपलब्ध है। इस मॉडल के भी चार वेरिएंट क्रमशः XE, XT, XZ+ और XZ+ Tech LUX बाजार में उपलब्ध हैं। वहीं कीमत के लिहाज से देखें तो इसकी एक्स शोरूम कीमत 12.49 लाख रुपये से 13.75 लाख रुपये तक है।

टाटा नेक्सन ईवी

टाटा के इस इलेक्ट्रिक कार की बात करें तो यह एसयूवी वाली फील दे सकता है। इसके फीचर औरों की तुलना में कहीं बेहतर हैं। वहीं इसकी कीमत भी ज्यादा है। इस इलेक्ट्रिक कार में 30.2kWh का लिथियम आयन पॉलीमर बैटरी उपलब्ध है जिससे की हम लंबी दूरी तय कर सकते हैं। वहीं इसके एक्स शोरूम कीमत की बात करें तो यह कार 14.49 लाख रुपये से शुरू होती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories