शुक्रवार, मई 17, 2024
होमऑटोDriving Licence लेने के लिए अब बेलने पड़ेंगे पापड़! ADTT का टेस्ट...

Driving Licence लेने के लिए अब बेलने पड़ेंगे पापड़! ADTT का टेस्ट हुआ अनिवार्य

Date:

Related stories

Driving Licence:हर साल भारत में लाखों सड़क दुर्घटना होती है जिसे काफी लोंगो की मौत भी हो जाती है। इन सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए दिल्ली में एक नई योजना बनाई गई है जिसके तहत किसी भी उम्मीदवार को स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस लेने के लिए एक टेस्ट को पास करना अनिवार्य कर दिया गया है। इस खबर के माध्यम से आपको जानकारी दी जाएगी कि दिल्ली में अब ड्राइविंग लाइसेंस के लिए किस तरह का टेस्ट देना होगा और उसकी क्या प्रक्रिया होगी ।

ये भी पढ़ें: Karnataka CM Oath: सिद्धारमैया बने कर्नाटक के नए CM, DK शिवकुमार सहित 8 विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ

ADTT में देना होगा टेस्ट

दिल्ली में ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट देने के लिए अब एक खास तरीके का टेस्ट देना होगा जिसका नाम है ADTT यानि Automatic Driving Test Track है। इस टेस्ट के जरिए दिल्ली में होने वाले सभी 12 ड्राइविंग टेस्टों को ऑटोमेटिक कर दिया गया है। अब से दिल्ली में लाइसेंस बनवाने के लिए सभी टेस्ट ऑटोमेटिक इसी ट्रेक पर लिए जाएंगे।

ADTT देने के लिए योग्यता

ADTT देने वाले उम्मीदवार के पास पहले से ही अपना खुद का लाइसेंस होना जरूरी है।उसके साथ ही , उम्मीदवार के पास टेस्ट के समय अपनी दो पहिए वाली गाड़ी या कार का होना जरूरी है। टेस्ट में आने से पहले उम्मीदवार को ऑनलाइन अपाइंटमेंट लेनी होती है जिसके बाद टेस्ट के लिए एक दिन और समय तय किया जाता है और उम्मीदवार को उसी दिन टेस्ट के लिए आना होता हैं। टेस्ट के लिए उम्मीदवार को 10 मिनट का समय दिया जाता है और टेस्ट शुरू होने से पहले सारी जानकारी भी दी जाती है।

किन तरीकों से होगा मूल्यांकन

उम्मीदवारों को ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करने के लिए ADTT  द्वारा दिए गए टेस्टों में पास करना काफी जरूरी है। ADTT द्वारा चार पहियों वाली गाड़ी वाले उम्मीदवार के लिए ट्रैफिक जंक्शन टेस्ट , ओवरटेकिंग ट्रैक , 8-फॉरमेशन और रिवर्स पैरलल पैर्किंग और ग्रेडिंग टेस्ट शामिल है। वहीं दूसरी ओर 2 पहिया वाहनों के लिए वाहन की हैंडलिंग और केट्रोल को दिखाना , आपातकालीन ब्रेक टेस्ट और रैंप टेस्ट आदि लिए जांएगे।

कम होंगे हादसे

ADTT के द्वारा सड़क पर हो रहे हादसों की संख्या काफी कम हो जाएगी क्योंकि अधिकतर लोंगो को सड़क पर अच्छे तरीके से वाहन चलाना नहीं आता और ना हीं उन्हें सड़क के नियमों के बारे में पता हैं। लेकिन अब ADTT की वजह से केवल उन्हीं लोंगो को ड्राइविंग लाइसेंस मिलेगा जिन्होंने यह टेस्ट को पास किया होगा ।     

ये भी पढ़ें: Karnataka CM Oath: सिद्धारमैया बने कर्नाटक के नए CM, DK शिवकुमार सहित 8 विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories