शुक्रवार, मई 17, 2024
होमख़ास खबरेंKarnataka CM Oath: सिद्धारमैया बने कर्नाटक के नए CM, DK शिवकुमार सहित...

Karnataka CM Oath: सिद्धारमैया बने कर्नाटक के नए CM, DK शिवकुमार सहित 8 विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ

Date:

Related stories

Karnataka SSLC Result 2024: KSEAB ने जारी किया 10वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम, यहां जाने कैसे चेक कर सकते हैं रीजल्ट

Karnataka SSLC Result 2024: कर्नाटक स्कूल एग्जामिनेशन एंड असेसमेंट बोर्ड (KSEAB) ने आज सुबह कर्नाटक स्कूल परीक्षा और मूल्यांकन बोर्ड (SSLC) कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए हैं।

Prajwal Revanna Case में पूर्व CM कुमारस्वामी का बड़ा दावा, SIT को लेकर कह दी ये अहम बात

Prajwal Revanna: देश के पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा के पोते प्रज्वल रेवन्ना पर लगे यौन शोषण आरोप वाले मामले में लगातार कई खुलासे सामने आ रहे हैं। कर्नाटक में सत्ता पक्ष व विपक्ष इस विषय पर अपनी-अपनी सहूलियत के साथ अपना पक्ष रख रहे हैं।

Karnataka CM Oath: कर्नाटक की सियासत में फिलहाल रस्साकशी का दौर थम चुका है। पूरे 7 दिन बाद आज सिद्धारमैया ने कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। सिद्धारमैया दूसरी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री बने हैं। राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने 12:30 बजे उन्हें पद की शपथ दिलाई। उनके साथ कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने डिप्टी CM और 8 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली।

इन विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ

मंत्री बनने वालों की लिस्ट में 7 बार सांसद रहे केएच मुनियप्पा, डॉ. परमेश्वर, केजे जॉर्ज, एमबी पाटिल, सतीश जारकीहोली, प्रियांक खड़गे (मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे), रामालिंगा रेड्‌डी और जमीर अहमद खान शामिल हैं। राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने इन सभी विधायकों को भी शपथ दिलाई।

विपक्षी पार्टियों के कई बडे़ नेता पहुंचे

सिद्धारमैया के शपथ ग्रहण में नौ विपक्षी पार्टियों के नेता भी मौजूद रहे। इनमें PDP की महबूबा मुफ्ती, JDU के नीतीश कुमार, RJD के तेजस्वी यादव , लेफ्ट पार्टियों के डी राजा और सीताराम येचुरी , DMK के एमके स्टालिन , NCP के शरद पवार, नेशनल कॉन्फ्रेंस के फारुक अब्दुल्ला, मक्कल नीधि माईम के कमल हासन सहित कई अन्य बड़े नेता शामिल हुए।

राहुल-प्रियंका समेत कांग्रेस के कई बड़े नेता रहे मौजूद

इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रसे महासचिव प्रियंका गांधी और राहुल गांधी भी बेंगलुरु पहुंचे थे। सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार खुद पार्टी आलाकमान को एयरपोर्ट पर जाकर रिसीव किया। इसके अलावा अलावा राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पूर्व मंत्री कमलनाथ सहित कांग्रेस के कई बड़े नेता शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें: 2000 Note Ban: इधर बंद हुए 2 हजार के नोट, उधर सरकारी कार्यालय में मिला नोटों का जखीरा, 1 किलो गोल्ड भी बरामद

विपक्षी एकता का संदेश

बेंगलुरु में नव-निर्वाचित कर्नाटक सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में विपक्षी नेताओं ने एकता का प्रदर्शन किया। सभी नेताओं ने एक साथ हाथ मिलाए और आगे आकर संदेश दिया की वे सब एक हैं और 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए तैयार हैं।

BJP-AAP सहित इन पार्टियों को नहीं मिला निमंत्रण

कर्नाटक कांग्रेस ने शपथ समारोह के लिए जिन नेताओं को न्योता नहीं दिया है उनमें भाजपा, अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की पार्टी बीजू जनता दल, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव की पार्टी भारत राष्ट्र समिति, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्‌डी की पार्टी वाईएस कांग्रेस, केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन, BSP चीफ मायावती शामिल हैं।

ऐसे फाइनल हुआ था CM का नाम

बता दें कि पिछले शनिवार (13 मई, शनिवार) को हुई मतगणना में कर्नाटक की 224 सीटों में से कांग्रेस को 135, भाजपा को 66, जनता दल एस को 19 और अन्य को 4 सीट मिली थीं। बहुमत मिलने के बाद कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार के समर्थक उनको मुख्यमंत्री बनाना चाहते थे। लेकिन, कांग्रेस की पसंद सिद्धारमैया थे। फिर पांच दिनों तक चलते सस्पेंस और सोनिया गांधी के मनाने के बाद कहीं कर्नाटक के नए CM का नाम फाइनल हो पाया।

CM पद के लिए अड़े थे डीके शिवकुमार

CM पद के लिए अड़े डीके शिवकुमार अंत में जाकर मान गए। तय हुआ कि सिद्धारमैया कर्नाटक के CM और डीके शिवकुमार डिप्टी CM होंगे। इसके बाद गुरुवार को बेंगलुरु में विधायक दल की बैठक हुई जिसमें सिद्धारमैया को विधायक दल का नेता चुना गया। वहीं, आज (20 मई, शनिवार) सिद्धारमैया ने मुख्यमंत्री, डीके शिवकुमार ने डीप्टी CM और 8 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली।

ये भी पढ़ें: G20 Meeting: कश्मीर में होने वाली जी-20 की बैठकों पर आतंकी हमले की तैयारी! पाकिस्तान ने दिए आदेश, सरकार ने बढ़ाई सुरक्षा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories