शुक्रवार, मई 10, 2024
होमख़ास खबरें2000 Note Ban: इधर बंद हुए 2 हजार के नोट, उधर सरकारी...

2000 Note Ban: इधर बंद हुए 2 हजार के नोट, उधर सरकारी कार्यालय में मिला नोटों का जखीरा, 1 किलो गोल्ड भी बरामद

Date:

Related stories

Rajasthan News: खुशखबरी! अजमेर के JLN मेडिकल कॉलेज में शुरू हुई बाईपास सर्जरी, जानें कैसे मरीजों को मिलेगा फायदा

Rajasthan News: राजस्थान के अजमेर शहर में स्थित जवाहरलाल नेहरू (JLN) मेडिकल कॉलेज की ओर से बाईपास सर्जरी की शुरूआत की गई है।

Rajasthan News: गर्मी की मार से बचेंगे छात्र! शिक्षा विभाग ने जारी किया अहम निर्देश; जानें डिटेल

Rajasthan News: राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में इन दिनों भीषण गर्मी का कहर जारी है। राजधानी जयपुर से लेकर जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर, नागौर, सीकर, भरतपुर व अन्य इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर रहा है।

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भीषण गर्मी की चेतावनी, IMD ने येलो अलर्ट जारी कर दिए अहम निर्देश

Rajasthan Weather Update: देश के मानचित्र में उत्तर भारत के एक महत्वपूर्ण केन्द्र के रुप में स्थापित राजस्थान इन दिनों भीषण गर्मी व लू की चपेट में है।

2000 Note Ban: शुक्रवार को 2000 के नोटों पर रोक के ऐलान के बाद राजस्थान से एक चौंकाने वाली घटना सामने आई। जयपुर के एक सरकारी कार्यालय से 2000 के नोटों की बड़ी खेप बरामद हुई है। ये नोट किसी रेड में नहीं पकड़े गए बल्कि कार्यालय में बंद पड़ी एक अलमारी को खोलने के दौरान इस बात का पर्दाफाश हुआ। इस बात की जानकारी खुद राजस्थान की मुख्यसचिव, पुलिस निदेशक और पुलिस कमिश्नर ने देर शाम प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मीडिया को दी।

योजना भवन में मिली नकदी और गोल्ड

दरअसल, राजस्थान में सचिवालय के पास स्थित योजना भवन में शुक्रवार रात करोड़ों रुपये की नकदी और 1 किलो सोना बरामद हुआ। योजना भवन स्थित सूचना और प्रौद्योगिकी विभाग की फाइलों के डिजिटलीकरण करने का काम चल रहा था। इसी दौरान योजना भवन के बेसमेंट में कई दिनों से बंद पड़ी एक अलमारी से 2 करोड़ 31 लाख 49 हजार 500 रुपए बरामद हुए। इसके साथ ही एक किलो सोने के बिस्किट मिलने से हड़कंप मच गया।

ये भी पढ़ें: 2000 Rupees Note Ban: 2 हजार का नोट बंद होने के बाद आप एक बार में कितने और कब तक बदलवा सकेंगे पैसे ?

पुलिस ने कुछ लोगों को हिरासत में लिया

सरकारी दफ्तर में इतनी बड़ी रकम और सोना मिलने के बाद प्रशासन और पुलिस तुरंत एक्शन में आ गई। मामले का खुलासा होने के बाद मुख्य सचिव उषा शर्मा, DGP उमेश मिश्रा, एडीजी क्राइम दिनेश एमएन और पुलिस कमिश्रनर आनंद श्रीवास्तव ने शॉर्ट नोटिस पर सचिवालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई। पुलिस कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव ने बताया कि ये नोट वहां कैसे पहुंचे इसकी जांच चल रही है। पूरी तहकीकात के बाद बातें बताई जाएगीं। उन्होंने मीडिया को बताया कि ये सारे बातें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को बता दी गई हैं। इस मामले में कुछ लोगों को डिटेन भी किया गया है।

मामले की जांच के लिए SIT गठित

देर शाम हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में पुलिस कमिश्नर जयपुर आनंद श्रीवास्तव ने बताया कि योजना भवन में IT डिपार्टमेंट के बेसमेंट में रखी 2 अलमारी को खोलने का प्रयास किया गया। उसमें लेपटॉप बैग और ट्रॉली वाला सूटकेस मिला। उसमें करेंसी नोट थे। इसकी सूचना पुलिस को मिली। उनकी रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस मौके पर पहुंची, जहां से 2 करोड़ 31 लाख 49 हजार की रकम बरामद हुई है। इसके साथ में 1 किलो गोल्ड बिस्कुट मिला है। इतने बड़ी रकम में 500 और 2000 के नोट मिले हैं। इसकी जांच के लिए एक विशेष टीम गठित की गई, जो जाच करेगी कि ये पैसा किसका था? यह अलमारी लंबे समय से बंद थी जिसे शुक्रवार को 3-4 बजे के आसपास खोला गया है।

ये भी पढ़ें: Delhi Politics: केंद्र ने पलटा SC का फैसला, दिल्ली सरकार बोली- ‘थोपे हुए अध्यादेश नहीं चलेंगे’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories