Home ऑटो Toyota ने एक बार फिर दिखाया अपना दम, सबको पछाड़कर बनी दुनिया...

Toyota ने एक बार फिर दिखाया अपना दम, सबको पछाड़कर बनी दुनिया की नंबर वन सेलिंग कंपनी

0
Toyota

Toyota: भारत समेत पूरी दुनिया में ऑटोमोबाइल सेक्टर एक बार फिर से तेजी से आगे बढ़ रहा है। इसी कड़ी में दुनिया की दिग्गज कार निर्माता कंपनी टोयोटा मोटर कॉर्प एक बार फिर चर्चा में बनी हुई है। दरअसल, इसके पीछे का कारण है कि टोयोटा ने एक बार फिर से सब कंपनियों को पीछे छोड़कर नंबर एक की पॉजीशन हासिल की है। टोयोटा साल 2022 में सेल के मामले में नंबर एक ऑटोमोबाइल कंपनी बन गई है। इसके साथ ही कंपनी लगातार तीसरी बार नंबर एक की पॉजीशन पर काबिज हुई है।

टोयोटा ने की 10.5 मिलियन गाड़ियों की सेल

एक रिपोर्ट के मुताबिक, जापान की कार निर्माता कंपनी टोयोटा ने साल 2022 में 10.5 मिलियन गाड़ियों की सेल की। आपको बता दें कि इस सूची में दूसरे नंबर पर फॉक्सवैगन कंपनी का नाम है। बताया जा रहा है कि कंपनी की हाल में सेल में काफी कमी देखी गई है। वहीं, कंपनी ने इस महीने बीते एक दशक में सबसे कम सेल दर्ज की है। रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने साल 2022 में 8.3 मिलियन यूनिट्स की सेल की है। कंपनी की सेल में गिरावट के पीछे तर्क दिया जा रहा है कि रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध और चीन में हाहाकार मचा रही कोरोना महामारी ने काफी हद तक इसे प्रभावित किया है।

ये भी पढ़ें: MARUTI BREZZA VS MARUTI FRONX कौन सी कार है दमदार, खरीदने से पहले 1 मिनट में पढ़ें कम्पैरिजन

11 मिलियन बिक्री की ओर कंपनी

वहीं, ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, टोयोटा इस साल भी जर्मन कंपनी फॉक्सवैगन से आगे रहने की पूरी कोशिश करेगी। इसके लिए कंपनी अपने हल्के वाहनों के प्रोडक्शन को बढ़ावा देगी। इससे कंपनी की सेल में काफी तेजी आने का अनुमान है। बताया जा रहा है कि टोयोटा इस दशक के अंत तक 11 मिलियन बिक्री की राह पर अग्रसर है।

वैश्विक मार्केट में 5 फीसदी तक का इजाफा

टोयोटा की इस सेल के पीछे कहा जा रहा है कि एशिया और उत्तरी अमेरिका के बाजारों में मजबूत मांग और अमेरिका में प्रोडक्शन में अनुकूल बढ़ोतरी ने वैश्विक मार्केट में उत्पादन को 5 फीसदी तक का इजाफा करने में मदद की है।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version