शुक्रवार, मई 10, 2024
होमऑटोMaruti और Toyota की Upcoming SUV में हो सकती हैं ये तगड़ी...

Maruti और Toyota की Upcoming SUV में हो सकती हैं ये तगड़ी खूबियां, हाइब्रिड पावरट्रेन का मिलेगा ऑप्शन!

Date:

Related stories

Maruti Suzuki ने Poolkar, Charge Hub और Smart Charge का कराया पेटेंट, जानें लीक डिटेल्स

Maruti Suzuki: भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी...

Upcoming SUV: इंडियन ऑटोमोबाइल मार्केट में इन दिनों टाटा मोटर्स और मारुति सुजुकी का काफी अधिक दबदबा बना हुआ है। बीते साल इन दोनों ही कंपनियों ने अपनी कारों को जमकर बेचा। मारुति सुजुकी के आंकड़ों के मुताबिक, साल 2022 में कंपनी की बिक्री में 16 फीसदी का इजाफा हुआ। इस दौरान कंपनी ने 15.76 लाख यूनिट्स की बिक्री की। वहीं, टोयोटा की बिक्री भी बीते साल अच्छी रही। ऐसे में ये दोनों ही कंपनियां जल्द ही (Upcoming SUV) नई 7 सीटर लाने की तैयारी कर रही हैं।

ये 7 सीटर SUV करेंगी धमाका

वहीं, देश में SUV कारों की मांग काफी तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में मारुति और टोयोटा आने वाले समय में नई दमदार SUV को पेश कर सकती है। 7 सीटर SUV सेगमेंट में अपनी धाक जमाने के लिए इन दोनों ही कंपनियों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है।

ये भी पढ़ें: Mahindra Thar 4X4 में अब किया गया ये जबरदस्त बदलाव, जल्द ही नए अवतार में आएंगी नजर

मारुति सुजुकी 7 सीटर SUV

देश में मारुति की कारों को काफी पसंद किया जाता है। य़ही वजह है कि कंपनी एसयूवी ग्रैंड विटारा के प्लेटफॉर्म पर एक नई एसयूवी तैयार कर रही है। खबरों की मानें तो नई 7 सीटर एसयूवी में ग्रैंड विटारा वाले फीचर्स दिए जा सकते हैं। साथ ही इसका डिजाइन और एलिमेंट्स भी विटारा जैसे हो सकते हैं। मगर इसमें अधिक पावरफुल पावरट्रेन दिया जा सकता है। कहा जा रहा है कि नई एसयूवी की लंबाई और कैबिन स्पेस विटारा से अधिक होगी। कंपनी इसमें 1.5 लीटर का माइल्ड पेट्रोल इंजन दे सकती है। आपको बता दें कि कंपनी की तरफ से इस बारे में कोई भी आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है।

मॉडल मारुति सुजुकी 7 सीटर SUV संभावित फीचर्स
इंजन 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन
ताकत 103bhp
माइलेज 19.38km
ट्रांसमिशन मैनुअल और ऑटोमेटिक

टोयोटा 7 सीटर SUV

जापान की कार निर्माता टोयोटा भी अपनी नई 7 सीटर SUV पर काम कर रही है। कहा जा रहा है कि कंपनी नई एसयूवी को इनोवा हाइक्रॉस प्लेटफॉर्म पर तैयार करेगी। कहा जा रहा है कि इसका डिजाइन कोरोला क्रॉस जैसा हो सकता है। खबरों की मानें तो इसमें लंबे डोर्स के साथ ही इलेक्ट्रिक टेलगेट दिए जा सकते हें। कई मीडिया खबरों के मुताबिक, इसमें 2.0 लीटर का 4 सिलेंडर इंजन दिया जा सकता है। कंपनी ने इसमें दो गियरबॉक्स ऑप्शन दे सकती है। हालांकि, कंपनी की तरफ से इस बारे में कोई भी आफिशियल जानकारी सामने नहीं आई है।

मॉडल टोयोटा 7 सीटर SUV संभावित फीचर्स
इंजन 2.0 लीटर का पेट्रोल इंजन
ताकत 184bhp
ट्रांसमिशन मैनुअल और ऑटोमेटिक

ये भी पढ़ें: Adani Group: दुनिया के Top 25 अमीरों की सूची से भी गौतम अडानी हुए बाहर, लगातार गिर रहे हैं कंपनियों के शेयर

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories