शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमख़ास खबरेंAdani Group: दुनिया के Top 25 अमीरों की सूची से भी गौतम...

Adani Group: दुनिया के Top 25 अमीरों की सूची से भी गौतम अडानी हुए बाहर, लगातार गिर रहे हैं कंपनियों के शेयर

Date:

Related stories

Vibrant Gujarat Global Summit 2024: Gautam Adani का बड़ा ऐलान, गुजरात में इतने लाख करोड़ का निवेश करेगी फर्म; जानें डिटेल

Vibrant Gujarat Global Summit 2024: गुजरात में आज से तीन दिवसीय वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन के 10वें संस्करण का आयोजन किया गया है। पीएम मोदी ने आज अपने हाथों से गुजरात सरकार द्वारा आयोजित किए गए इस कार्यक्रम की शुरुआत की है। कार्यक्रम के शुरुआत के साथ ही गुजरात को निवेश के क्रम में बड़ी सौगात मिली है।

Adani Group: हिंडेनबर्ग रिपोर्ट का असर गौतम अडानी की किस्मत से खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। दुनिया के अमीरों की लिस्ट में शुमार गौतम अडानी अमीरों की लिस्ट में लगातार नीचे की ओर खिसकते जा रहे हैं। अब गौतम अडानी दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में टॉप 25 से बाहर हो गए हैं। फॉर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार गौतम अडानी अब दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 26वें नंबर पर पहुंच गए हैं। वहीं अगर ब्लूमबर्ग की बिलिनियर्स लिस्ट देखी जाए तो इस लिस्ट में गौतम अडानी 29वें नंबर पर खिसक गए हैं। उनकी नेट वर्थ 42.7 बिलियन डॉलर रह गई है।

ये भी पढ़ें: EPFO की इस स्कीम के तहत मिलेगी ज्यादा पेंशन, जानिए कहां से करें अप्लाई

दुनिया के अमीरों की लिस्ट में टॉप 25 से बाहर हुए गौतम अडानी

कुछ दिन पहले वो टॉप 20 में भी शामिल हो गए थे। कारोबारी हफ्ते के पहले दिन गौतम अडानी नंबर 25 पर थे। सोमवार को गौतम अडानी की कुल संपत्ति 50 बिलियन डॉलर से कम रह गई थी। उस समय फॉर्ब्स और ब्लूमबर्ग दोनों लिस्टों में टॉप 25 के रूप में रैंकिंग दी गई थी। 24 जनवरी को हिंडनबर्ग की रिपोर्ट सामने आई थी जिसके बाद से ही गौतम अडानी के बुरे दिनों की शुरुआत हुई। वो फॉर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार टॉप 5 अमीरों की लिस्ट से खिसकते हुए आज वो 26वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

सीके बिरला ने तोड़ा सौदा

बता दें कि सीके बिरला ने भी अडानी ग्रुप के साथ सौदा तोड़ दिया है। सीके बिरला की ओर से कहा गया है कि अडानी ग्रुप इस डील के लिए जरूरी क्लीयरेंस हासिल नहीं कर पाया है जिसके कारण यह सौदा तोड़ा जा रहा है। गौरतलब है कि Orient Cement ने सितंबर 2021 में अडानी के साथ एक MoU का ऐलान किया था। उस समय दोनों कंपनियों ने मिलकर महाराष्ट्र के तिरोदा में एक सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट लगाने के लिए करार किया था। अब इस MoU की टाइमलाइन निकल चुकी है।

शेयर्स में आई गिरावट

बता दें कि अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयर्स में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। बीते कारोबारी दिन अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर्स में 10.4 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। वहीं अडानी पोर्ट्स के शेयर्स में 6.25 प्रतिशत की गिरावट आई है।

सुप्रीम कोर्ट में चल रहा हिंडनबर्ग-अडानी मामला

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में अडानी ग्रुप-हिंडनबर्ग मामले में 4 जनहित याचिकाएं दर्ज की गई हैं। सुप्रीम कोर्ट में इन याचिकाओं पर सुनवाई हो रही है। सोमवार को हुई सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने फॉर्ब्स की रिपोर्ट को अपनाने से मना कर दिया। इससे पहले उन्होंने SG तुषार मेहता की ओर से सील बंद लिफाफे में जांच कमेटी के लिए सुझाए गए नामों को स्वींकार करने से मना कर दिया।

Also Read: Shahid Afridi ने दिखाया PCB को आईना, बड़ा बयान देते हुए बोले – ‘BCCI के सामने ICC कुछ नहीं’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories