सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमख़ास खबरेंकिसानों की आएगी मौज! इस दिन जारी होगी PM KISAN YOJANA की...

किसानों की आएगी मौज! इस दिन जारी होगी PM KISAN YOJANA की 14वीं किस्त, यहां करें चेक

Date:

Related stories

ये नहीं किया तो भूल जाओ PM Kissan Samman Nidhi Yojana का पैसा, जानें कब मिलेगा 14वीं किस्त का पैसा

PM Kissan Samman Nidhi Yojana:  अपनी 14वीं किस्त के लिए किसानों को केवाईसी करना बहुत आवश्यक है , नहीं तो वह इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे ।

PM KISAN YOJANA : मोदी सरकार कई तरह की योजनाएं चला रही है। ऐसी ही एक योजना पीएम ने किसानों के लाभ के चलाई है, जिसके जरिए किसानों की सरकार द्वारा आर्थिक रूप से मदद की जाएगी। इस योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को हर साल 6000 रूपये तीन किस्तों में दिए जाते है। इस योजना के तहत अभी तक किसानों को 13 किस्तों के पैसे उनके बैंक में ट्रांसफर हो चुके है। अब किसान इस योजना की 14 वीं किस्त का काफी लंबे समय से आने का इंतजार कर रहे है।

 क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

यह योजना केद्र सरकार द्वारा किसानों की आर्थिक मदद के लिए शुरू की गई है। इस योजना के जरिए  केवल उन्हीं किसानों को जिन्होंने इस योजना के लिए अपना पंजीकरण कराया है उन्हें हर साल चार महीनों के अंतराल में तीन किस्तों में 2-2 हजार रूपये दिए जाते है, जिसका मतलब एक साल में हर किसान को सरकार द्वारा 6000 की आर्थिक मदद की जाती है। इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार अभी तक 16,800 करोड़ रूपये की सहायता कर चुकी है।

यह भी पढे़ं : Gold-Silver Rates Today: सोने और चांदी के गिरे भाव, लूट सको तो लूट लो!

किसानों को है 14वीं किस्त का इंतजार

इस योजना के चलते किसानों को भी तक 13 किस्तों का लाभ तो मिल चुका है फिलहाल किसान इस योजना की 14वीं किस्त का काफी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। 13वीं किस्त खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 27 फरवरी , 2023 को दी गई थी। सूत्रों के अनुसार 14वीं किस्त मई महीने के आखिर तक आ सकती है , लेकिन आधिकारियों ने इस बारे में अभी तक कुछ ही नहीं कहा है।

कौन नहीं ले सकते इस योजना का लाभ

जिस भी किसान की प्रतिमाह सैलरी 10 हजार रूपये से कम है।

सरकारी ऑफिस में काम करने वाले।

इंजीनियर , डॉक्टर , वकील आदि।

जिनकी पेंशन आती है।

किसी भी केद्र और राज्य सरकार के अंतर्गत काम करने वाले लोग ।

लाभ उठाने के लिए जरूरी काम

जो भी किसान इस लाभ का फायदा उठाना चाहते है , उन्हें केवासी करना काफी आवश्यक है, नहीं तो वह इस लाभ के योग्य नहीं होंगे ।

किसान को अपनी जमीन को वैरिफाइ कराना भी जरूरी है।  

ये भी पढ़े: अब नहीं लगाने होंगे डीलरशिप के चक्कर, Flipkart पर लिस्ट हुआ Hero Vida V1 Pro Electric Scooter

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories