गुरूवार, मई 2, 2024
होमबिज़नेसAdhar Card Update: साइबर फ्रॉड से बचने के लिए अपने आधार कार्ड...

Adhar Card Update: साइबर फ्रॉड से बचने के लिए अपने आधार कार्ड में करें यह सेटिंग, वरना खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट!

Date:

Related stories

Adhar Card Update: सरकार की लाख कोशिशें के बाद भी साइबर फ्रॉड थमने का नाम नहीं ले रहा। देश में लगातार साइबर फ्रॉड की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। ऐसे में अगर आप साइबर फ्रॉड से बचना चाहते हैं तो इन सेटिंग्स को अपडेट करें।

आधार कार्ड के साथ हो सकता है फ्रॉड

देश में लगातार साइबर फ्रॉड के मामले बढ़ते जा रहे हैं। अपराधी आधार कार्ड और अन्य डॉक्यूमेंट के जरिए उनका मिस उसे करके बड़े-बड़े फ्रेंड्स को अंजाम दे रहे हैं। इसके कई मामले अभी तक सामने आ चुके हैं। हालांकि आप अपने आधार कार्ड को फ्रॉड होने से बचा सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ सेटिंग अपडेट करनी होगी इसके बाद आप फ्रॉड से बच सकते हैं।

आधार कार्ड एक ऐसा डॉक्यूमेंट है जो फीस ज्यादातर जगहों पर इस्तेमाल किया जाता है चाहे वह सरकारी कामकाज हो या फिर प्राइवेट हर जगह आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आपके कई काम पूरे नहीं हो पाएंगे। आधार एक 12 अंकों का नंबर होता है। जिससे डिजिटल या फिजिकल यूज किया जाता है। ऐसे में आप फ्रॉड के शिकार भी हो सकते हैं।

आधार कार्ड के साथ फ्रॉड होने से इस तरह से बचाएं

अगर आप आधार कार्ड फ्रॉड से बचना चाहते हैं। तो आपको आधार में बायोमेट्रिक जानकारी को लॉक कर कर रखना चाहिए। बायोमेट्रिक जानकारी को लॉक करने के बाद कोई भी आपके आधार की जानकारी नहीं ले पाएगा। हालांकि जब आप को आधार का यूज करना होगा तब आप उसे अनलॉक कर सकते हैं और उसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ऐसे में आधार फ्रॉड होने की संभावनाएं काफी कम हो जाएगी।

इस तरह करें बायोमेट्रिक लॉक

सबसे पहले आपको आधार ऐप डाउनलोड करना है।

इसके बाद ऐप के टॉप पर रजिस्टर माय आधार पर क्लिक करना है।

जैसे ही आप रजिस्टर माय आधार पर क्लिक करेंगे आपको चार अंकों का पासवर्ड बनाना होगा।

इसके लिए आपको आधार नंबर और कैप्चा सिक्योरिटी भी दर्ज करना होगा।

जैसे ही आप आधार नंबर या कैप्चा नंबर दर्ज करेंगे। आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर OTP आएगा।

OTP सर्च करने के बाद आपका अकाउंट ओपन हो जाएगा।

अब आप नीचे बायोमेट्रिक लॉक पर क्लिक करें।

इसके बाद फिर आपको कैप्चा OTP दर्ज करना होगा।

OTP वेरीफाई होने के बाद आपका बायोमेट्रिक लॉक हो जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें