Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश डूबते शेयर्स के बीच नोएडा को चमकाएंगे अडानी, Adani Group ने सैकड़ों...

डूबते शेयर्स के बीच नोएडा को चमकाएंगे अडानी, Adani Group ने सैकड़ों करोड़ का MOU किया साइन

0
Adani Group

Adani Group: गौतम अडानी इन दिनों कंपनियों के शेयर्स में हो रही गिरावट और हिंडेनबर्ग रिपोर्ट के कारण चर्चा में बने हुए हैं। उन्हें अब तक लगभग 10 लाख करोड़ का नुकसान हो चुका है। ऐसे में खबरें आ रही हैं कि अडानी ग्रुप न्यू नोएडा में 500 एकड़ जमीन में वेयर हाउसिंग प्रोजेक्ट स्थापित करेगा। अडानी ग्रुप ने इसका एमओयू (Memorandum of Understanding) नोएडा अथॉरिटी के साथ साइन कर लिया है। यह निवेश न्यू नोएडा के लिए पहला निवेश और एमओयू है। न्यू नोएडा में अडानी ग्रुप 500 करोड़ का निवेश करेगा। अब कयास लगाए जा रहे हैं कि न्यू नोएडा में जमीन अधिग्रहण और विकास काफी तेजी से होगा।

ये भी पढ़ें: Adani-Hindenburg मामले में JPC की मांग पर अड़ा विपक्ष, जांच से आखिर क्यों भाग रही सरकार

सिंगापुर की प्लानिंग एजेंसी से संपर्क में है नोएडा अथॉरिटी

खबरों की मानें तो अडानी ग्रुप द्वारा यह एमओयू ग्लोबल इन्वेस्टर समिट 2023 में साइन किया है। अब अथॉरिटी को न्यू नोएडा मास्टरप्लान फाइनल करना है और जमीन अधिग्रहण और विकास का काम शुरू कराना है। बता दें कि बेहतर प्लानिंग के लिए नोएडा अथॉरिटी सिंगापुर की प्लानिंग करने वाली एजेंसी के साथ संपर्क में है।

क्या हुई है प्लानिंग?

मास्टर प्लान-2041 का ड्राफ्ट SPA यानी (School of Planning and Architecture) दिल्ली द्वारा तैयार किया गया है। इस ड्राफ्ट के जरिए SPA ने नोएडा अथॉरिटी को बताया है कि न्यू नोएडा बसाने के लिए जो 87 गांवों की जमीन मिलेगी वो लगभग 20 हजार हेक्टेयर होगी। यह इन्वेस्टमेंट रीजन के रूप में विकसित होगी। इस पूरे क्षेत्र में 41 प्रतिशत इंडस्ट्रियल एरिया, 17 प्रतिशत ग्रीनरी और रिएक्शनल, 15.5 प्रतिशत में सड़क, 11.5 प्रतिशत रेजिडेंशियल, 9 प्रतिशत इंस्टीट्यूशनल और 4.5 प्रतिशत कमर्शियल एरिया होगा।

रिपोर्ट की गई पेश

एसपीए ने अपनी यह रिपोर्ट दिल्ली में फिक्की ऑडिटोरियम में व्यापारियों के सामने रखी थी। इसके साथ ही न्यू नोएडा के बेहतर विकास के लिए बेहतर प्लानिंग करना है जिसके लिए नोएडा अथॉरिटी सिंगापुर की प्लानिंग करने वाली एजेंसी से संपर्क में है। तेजी से विकास के लिए अथॉरिटी यहां पीपीपी मॉडल चुन सकती है।

दादरी से खुर्जा के बीच बसेगा इन्वेस्टमेंट रीजन

बता दें कि यह इन्वेस्टमेंट रीजन दादरी से खुर्जा के बीच बनेगा। यहां 41 प्रतिशत इंडस्ट्रियल एरिया, 17 प्रतिशत ग्रीनरी और रिएक्शनल, 15.5 प्रतिशत में सड़क, 11.5 प्रतिशत रेजिडेंशियल, 9 प्रतिशत इंस्टीट्यूशनल और 4.5 प्रतिशत कमर्शियल एरिया बनाया जाएगा।

कहां कितना होगा निवेश

ग्लोबल इन्वेस्टर समिट 2023 के लिए नोएडा अथॉरिटी में 86 हजार करोड़ और ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी में 88 हजार करोड़ रुपए निवेश करने के लिए एमओयू साइन हो चुका है। सोमवार से अथॉरिटी अधिकारियों का दिल्ली में आयोजित होने वाले इन्वेस्टर समिट में जाना शुरू हो चुका है। यहां पर 30 अधिकारियों और इंजीनियरो की ड्यूटी लगाई गई है। नोएडा अथॉरिटी की सीईओ ऋतु माहेश्वरी 9 फरवरी को इस समिट में शिरकत करेंगी।

ये भी पढ़ें: नींद से लेकर धड़कनों तक का ध्यान रखने वाली ONEPLUS NORD SMART WATCH को सस्ते में खरीदनें का मौका, यहां से उठाएं लाभ

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Exit mobile version