मंगलवार, मई 7, 2024
होमख़ास खबरेंअमीरों की Top-20 लिस्ट से फिर बाहर हुए Gautam Adani, 100 करोड़...

अमीरों की Top-20 लिस्ट से फिर बाहर हुए Gautam Adani, 100 करोड़ से ज्यादा गिरा मार्केट कैप, 9वें नंबर पर Mukesh Ambani

Date:

Related stories

Adani Group: हिंडनबर्ग रिसर्च का असर गौतम अडानी पर कुछ यूं पड़ा है कि उनकी परेशानियों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। अडानी ग्रुप ने हिंडनबर्ग के खिलाफ कानूनी लड़ाई की तैयारी कर ली है इस रिपोर्ट के आते ही अडानी ग्रुप के शेयर्स में एक बार फिर गिरावट देखने को मिली। कारोबारी हफ्ते की शुरुआत में अडानी ग्रुप के शेयर्स में थोड़ा उछाल देखने को मिला। इससे निवेशकों के चेहरे पर एक खुशी की लहर देखने को मिली लेकिन कारोबारी हफ्ते के आखिरी दिनों में फिर से शेयर्स में गिरावट देखने को मिली है। इसके साथ ही वो एक बार फिर टॉप 20 की लिस्ट से बाहर हो गए और मुकेश अंबानी ने लंबी छलांग लगाते हुए 9वां स्थान प्राप्त कर लिया है।   

ये भी पढ़ें: Adani Hindenburg Case में सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई, जानिए आखिर CJI ने किस बात को लेकर जताई चिंता? 

नौवें स्थान पर पहुंचे मुकेश अंबानी

बता दें कि भारत के जाने-माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी टॉप 10 की लिस्ट शामिल हो चुके हैं। उन्होंने दुनिया के सबसे अमीरों की लिस्ट में 9वें स्थान पर जगह बना ली है। वर्तमान समय में उनकी नेटवर्थ 82.6 बिलियन डॉलर है।

52 हफ्तों के सबसे निचले स्तर पर पहुंचे शेयर्स

खबरों की मानें तो हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद उन्हें विदेशी निवेशकों से लगातार झटके मिल रहे हैं। इससे अडानी ग्रुप के शेयर्स में गिरावट दर्ज की गई। इतना ही नहीं कारोबारी हफ्ते के आखिरी दिन अडानी ग्रुप की पांच कंपनियों के शेयर्स 52 हफ्तों के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गए। इन शेयरों में आई गिरावट का असर गौतम अडानी की निजी संपत्ति पर भी पड़ा है।

कारोबारी हफ्ते के आखिरी दिन अडानी को लगा बड़ा झटका

कभी 150 करोड़ की संपत्ति (नेटवर्थ) के मालिक रहे गौतम अडानी के शेयर्स में शुक्रवार को गिरावट दर्ज की गई जिसके बाद उनकी संपत्ति 58 करोड़ पर पहुंच गई है। उनकी यह संपत्ति गुरूवार को 60 करोड़ पर थी। बता दें कि शुक्रवार को अडानी को 2.4 अरब डॉलर का झटका लगा। फॉर्ब्स के रियल टाइम बिलेनियर लिस्ट की मानें तो इस गिरावट के बाद गौतम अडानी दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 17 नंबर से सीधे 22 नंबर पर खिसक गए।

जानें क्या है वजह

दरअसल इंडेक्स प्रोवाइडर MSCI ने अडानी ग्रुप के चार शेयरों के फ्री फ्लोट स्टेटस में कटौती कर दी। जिसके कारण इंडेक्स में उनका वेटेज कम हो गया और इस खबर के आते ही शेयर्स में गिरावट होने लगी। इस समय अडानी ग्रुप का मार्केट कैप 100 अरब डॉलर से ज्यादा गिर चुका है।

ये भी पढ़ें: लेखिका तस्लीमा नसरीन का इस्लामिक कट्टरपंथियों पर तंज, बोली- ‘ अल्लाह की दी सजा है! Turkey Earthquake’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Latest stories