सोमवार, मई 6, 2024
होमबिज़नेसAdani-Hindenburg Case: अडानी-हिंडनबर्ग मामले में SC में अब नई याचिका, जांच करने...

Adani-Hindenburg Case: अडानी-हिंडनबर्ग मामले में SC में अब नई याचिका, जांच करने वाली समिति पर उठे सवाल

Date:

Related stories

Adani-Hindenburg मामले में SC का बड़ा फैसला, SEBI की जांच को लेकर कोर्ट ने कही ये अहम बात

Adani-Hindenburg Case: देश के चर्चित उद्योगपति गौतम अडानी के लिए आज का दिन बेहद खास रहा है। दरअसल सुप्रीम कोर्ट (SC) ने आज अडानी-हिंडनबर्ग मामले में भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) द्वारा किए जा रहे जांच को लेकर अहम टिप्पणी की है।

Adani Hindenburg Case: SC की जांच कमेटी ने अडानी ग्रुप को दी क्लीन चिट, कहा- ‘नहीं मिली कोई गड़बड़ी’

Adani Hindenburg Case: अदाणी-हिंडनबर्ग मामले में सुप्रिम कोर्ट की जांच कमेटी ने अडानी ग्रुप को क्लीन चिट दे दी है।

Adani Hindenburg Case में आया नया मोड़, अब 3 महीने बाद होगी मामले की सुनवाई, SC ने SEBI को दिया ये आदेश

Adani Hindenburg Case: अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग और अडानी मामले की जांच में अब और समय लग सकता है। SC ने SEBI को जांच के लिए अतिरिक्त समय दिया है।

SC on Adani-Hindenburg Case: शीर्ष अदालत ने जांच कमेटी का किया गठन, अडानी बोले- सत्यमेव जयते

SC on Adani-Hindenburg Case: अडानी- हिंडनबर्ग मामले में सुप्रीम कोर्ट ने 6 सदस्यीय जांच कमेटी बनाने का आदेश जारी किया है। वहीं, अडानी समूह के प्रमुख गौतम अडानी ने कहा सत्यमेव जयते।

Adani-Hindenburg मामले में Media Coverage पर रोक लगाने की मांग वाली याचिका Supreme Court से खारिज

Adani-Hindenburg: अडानी-हिंडनबर्ग मामला लगातार सुर्खियों में बना हुआ है।...

Adani-Hindenburg Case: अडानी ग्रुप वाले मामले में सुप्रीम कोर्ट में आज एक और याचिका दाखिल की गई जिसमें कहा गया है कि इस मामले की जांच के लिए नई कमेटी बनाई जाए जिसमें वित्त, कानून और शेयर बाजार से जुड़े विशेषज्ञों को स्थान दिया जाए। याचिका में कहा गया है कि ऐसा करने पर इस गंभीर मामले की जांच बेहतर ढ़ंग से की जा सकेगी।

हिंडनबर्ग की एक रिपोर्ट जनवरी 2023 में प्रकाशित हुई थी जिसमें भारत के उद्योग जगत के बड़े फर्म अडानी समूह पर शेयर बाजार के नियामक विफलता और कानूनों के उल्लंघन का आरोप लगाया गया था। इस दौरान कहा गया था कि अडानी समूह ने नियमों को ताख पर रखकर शेयर में हेर-फेर किया है। इसके बाद से आरोप और प्रत्यारोप का दौर शुरु हो गया था।

याचिकाकर्ता ने कही ये बात

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में अडानी-हिंडनबर्ग (Adani-Hindenburg) मामले में एक नई याचिका दाखिल करते हुए याचिकाकर्ता अनामिका जायसवाल ने कई मामलों में अपनी आपत्ति जताई है। याचिकाकर्ता ने ओपी भट्ट को इस मामले में जांच कमिटी में स्थान दिए जाने पर अपनी कड़ी आपत्ति दर्ज कराते हुए बड़ी बात कह दी है। उन्होंने भट्ट को लेकर कहा कि वो अभी ग्रीनको कंपनी के अध्यक्ष हैं जो कि अडानी ग्रुप के साथ मिलकर काम कर रही है। इससे पूर्व भी वो भारतीय स्टेट बैंक के अध्यक्ष के रुप में अपनी सेवा दे चुके हैं। ऐसे में उन्हें जांच कमिटी का हिस्सा बनाना कहीं से भी उचित नहीं है।

सुप्रीम कोर्ट ने बनाई थी जांच कमिटी

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने अडानी समूह पर हिंडनबर्ग द्वारा लगाए गए आरोपों की जांच करने के लिए एक टीम का गठन किया था जिसमें कई वरिष्ठ लोगों को स्थान दिया गया था। इसमें पूर्व न्यायाधीश एएम सप्रे की अध्यक्षता में केवी कामथ और ओपी भट्ट के साथ इंफोसिस के सह संस्थापक नंदन नीलेकणि, रिटायर्ड जज जेपी देवधर और लॉयर सोमशेखर सुंदरसन को जांच टीम में शामिल किया गया था।

ये है मामला

बता दें कि वर्ष 2023 के शुरु होने के साथ ही अडानी समूह पर स्टॉक मार्केट के नियम के खिलाफ जाकर शेयरों से खिलवाड़ करने का आरोप लगा था। अमेरिकी शॉर्ट सेलर फर्म हिंडनबर्ग ने इस मामले में एक रिसर्च रिपोर्ट पब्लिश की थी जिसमें अडानी ग्रुप पर शेयरों में हेर-फेर और कर्ज से जुड़े 88 सवाल उठाए गए थे। इस मामले में जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट ने जांच टीम का गठन किया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM  और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories