सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमबिज़नेसअब 2000 रुपये के नोट को लेकर Amazon का बड़ा ऐलान, जानकर...

अब 2000 रुपये के नोट को लेकर Amazon का बड़ा ऐलान, जानकर ग्राहकों को लगेगा झटका

Date:

Related stories

Amazon 2000 Rupees Notes: देश-विदेश के अलग-अलग हिस्सों में अपना छाप छोड़ चुकी ई-कॉमर्स साइट अमेज़न (Amazon) ने 2000 रुपये के नोट से संबंधित एक बड़ा ऐलान किया है। इसके तहत कहा गया है कि कंपनी अब कैश ऑन डिलीवरी करते वक्त पेमेंट के रुप में 19 सितंबर के बाद 2000 रुपये के नोट नहीं लेगी। अमेज़न के इस ऐलान के बाद से इसको लेकर खूब खबरे बन रही हैं।

बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने 19 मई 2023 को आधिकारिक रुप से इस बात का ऐलान किया था कि 2000 रुपये के नोट अब वापस ले लिए जाएंगे। इसके साथ ही ये भी बताया गया था का इसे 30 सितंबर तक बैंको में जमा किया जा सकता है।

अमेज़न ने किया बड़ा ऐलान

बता दें कि ई-कॉमर्स साइट अमेज़न ने इस क्रम में बड़ा ऐलान किया है। अमेज़न ने अपने ग्राहकों को बताया है कि अब सामानों की डिलीवरी करते वक्त कैश ऑन डिलीवरी के रुप में 2000 रुपये के करेंसी को अस्वीकार किया जाएगा। इसके लिए 19 सितंबर तक की समय सीमा तय की गई है। इसके बाद से ग्राहक 2000 रुपये के नोट देकर सामानों की डिलीवरी नहीं ले सकेगा। बता दें कि अमेज़न इस 2000 रुपये के करेंसी को अभी स्वीकार कर रहा है। हालाकि इसे 19 सितंबर के बाद से स्वीकार नही किया जाएगा।

RBI ने कही थी ये बात

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 19 मई 2023 को बड़ा ऐलान करते हुए कहा था कि अब 2000 रुपये के नोट प्रचलन में नहीं रहेंगे। इसके बाद से आरबीआई ने ये भी कहा था कि इस 2000 रुपये के नोट को 30 सितंबर तक बैंको में जमा किया जा सकेगा और इसे बदला जा सकेगा। लोग किसी भी बैंक में जाकर इस करेंसी को बदल सकते हैं।

बता दें कि 2000 रुपये को नोट को बैंको में जमा करने के संबंध में आरबीआई ने जो ताजा जानकारी दी है उसेक तहत 31 अगस्त 2023 तक 93 फीसदी तक 2000 के नोटो को बैंक में जमा करा लिया गया है। अब बेहद ही कम मात्रा में ये नोट लोगों के पास मौजूद हैं। आरबीआई ने लोगों से अपील की है कि लोग जल्द से जल्द 30 सितंबर के पहले इन बचे हुए नोट को अपने नजदीकी बैंको में जमा कर दें जिससे की उन्हें आर्थिक नुकसान ना हो।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories