गुरूवार, मई 2, 2024
होमबिज़नेसRBI Home Loan News: इंतजार हुआ खत्म, होम लोन लेने वालों के...

RBI Home Loan News: इंतजार हुआ खत्म, होम लोन लेने वालों के लिए गुड न्यूज़! RBI ब्याज दरों को कर सकती है कम

Date:

Related stories

RBI Home Loan News: हर किसी का सपना होता है, कि उसके पास एक अपना खुद का घर हो। ऐसे में कुछ लोग अपने जीवन भर की कमाई घर लेने में लगा देते हैं। वहीं जिनके पास थोड़ा बहुत पैसा होता है, तो वे लोग डाऊन पेमेंट पर घर लेने  सोच लेते हैं। ऐसे में जब डाउन पेमेंट वाले लोग होम लोन के तहत EMI भरते हैं, तो प्रायः देखा गया है, कि उन्हें भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में उनकी टकटकी हमेशा RBI की होने वाली बैठकों पर होती है। 

दरअसल इसके पीछे का कारण यह है, कि RBI निरंतर अंतराल पर मौद्रिक समीक्षा समिति (RBI MPC) की बैठक करता रहता है। ऐसे में अब इसमें होता यह है, कि भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया लोन के EMI दर को या तो कम करता है या फिर ब्याज दर को बढ़ा देते है। 

भारतीय रिजर्ब बैंक ऑफ़ इंडिया MPC के जरिए कर रहा है बैठक   

जी हाँ आपने बिल्कुल सही सुना। बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI)  मौद्रिक समीक्षा समिति के तहत आज यानी की 8 अगस्त 2023 से 10 अगस्त 2023 तक बैठके करेगा। ऐसे में लोग यही सोच रहे हैं, कि काश RBI हर प्रकार के लोन पर ब्याज की दर को कम करें। ऐसे में अब तक इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी है, कि RBI इस बार बैठक में रेपो रेट को कम कर सकता है। 

वहीं इस मामले पर अर्थशास्त्रियों का यह कहना है, कि बढ़ती महंगाई को देखते हुए ऐसा नहीं लग रहा है, कि रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया इस बार बयाज की दरों में कमी करने वाला है। जानकारी के मुताबिक ब्याज दरों में बढ़ोतरी का सिलसला पिछले वर्ष से ही चालू है। ऐसे में अब कमी के आसार बिल्कुल भी नजर नहीं आ रहे हैं। 

अगले वित्तीय वर्ष में RBI कर सकती है दरों में कमी

खबरों की मानें तो अर्थशास्त्रियों का इस मामले पर ये अनुमान जताया है, कि अगले वित्तीय वर्ष के पहली तिमाही पर RBI रेपो रेट (repo rate News Today) में कमी कर सकती है। जबकि इकोनॉमिक टाइम्स ने अपने सर्वे में बताया कि इस वक्त भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया पर महंगाई का दबाव बहुत ज्यादा है, ऐसे में इस बार दरों में कमी करने का कोई चांस नहीं है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories