Home बिज़नेस Business Idea: घर बैठें महिलाएं भी कर सकती हैं इस बिजनेस से...

Business Idea: घर बैठें महिलाएं भी कर सकती हैं इस बिजनेस से मोटी कमाई, बस करना होगा ये काम

0
Business Idea

Business Idea: इंडिया में काफी लोग ऐसे हैं,जो अपना बिजनेस शुरु करने की सोच रहे होंगे। अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं तो आपको इस न्यूज को ध्यान से पढ़ना चाहिए। आपको बता दें कि आप इस खबर के जरिए एक अच्छे बिजनेस आइडिए की जानकारी हासिल कर सकते हैं। अक्सर लोगों को समझ नहीं आता है कि किस बिजनेस को शुरु करने से फायदा होगा और अच्छा रिटर्न मिलेगा। आइए जानते हैं क्या है इस बिजनेस आइडिए की जानकारी।

ये Business Idea है धमाल

दरअसल, हम स्नैक्स यानि कि नमकीन के बिजनेस की बात कर रहे हैं। जी हां, इस बिजनेस की आजकल काफी मांग है। भारत में काफी लोग गांव से लेकर शहर तक में सुबह बिस्कुट-नमकीन खाना पसंद करते हैं। यही वजह है कि इस बिजनेस में अच्छा रिटर्न मिलने की उम्मीद है। आपको बता दें कि नमकीम-बिस्कुट के अलग स्वाद और खूशबू की वजह से इसे विदेशों तक में काफी पसंद किया जाता है। इस बिजनेस को स्थानीय लोगों के स्वादानुसार बिस्कुट-नमकीन का बिजनेस शुरु किया जा सकता है।

Also Read: Business Idea: गोल्ड फिश फार्मिंग से होगी छप्परफाड़ कमाई, इस तरह घर में करें बिजनेस की शुरुआत

जानिए कैसे शुरु करें ये बिजनेस

खादी ग्रामउद्योग आयोग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, नमकीन बनाने के बिजनेस को शुरु करने के लिए 300 से 500 वर्ग फुट की जगह लेनी होगी। इसमें तकरीबन 2 लाख रुपये का खर्चा आएगा। इसके बाद 60 से 80 हजार रुपये में मशीनें और उपकरण लगेंगे। साथ ही 1 लाख रुपये बिजनेस के शुरुआती स्तर पर चाहिए होंगे। वहीं, अगर आप सालाना तौर पर 100 क्विटंल से ज्यादा का नमकीन का उत्पादन करते हों तो आपकी 4 से 5 लाख रुपये की लागत आएगी। इस बिजनेस में कर्मचारियों को रखना पड़ेगा। वहीं, फैक्ट्री शुरु करने के लिए फूड नियामक से लाइसेंस और जीएसटी रजिस्ट्रेशन का भी काम करना होगा।

कितनी आएगी लागत औऱ कितनी होगी कमाई

इस बिजनेस में कुल 6 से 7 लाख रुपये का खर्चा आएगा। अगर आपका बिजनेस अच्छा चलता है तो आप कुछ ही महीने में अपनी लागत का 20 से 30 फीसदी निकाल लेंगे। बाकी बिजनेस का चलना पूरी तरह से नमकीन के स्वाद और उसकी पैकिंग पर निर्भर करता है। साथ ही मार्केटिंग भी एक अहम भूमिका निभाती है। इस बिजनेस को आप छोटे स्तर पर भी शुरु कर सकते है। इस बिजनेस को महिलाएं भी आसानी से चला सकती हैं।

ये भी पढ़ें: सिर्फ दिल्ली ही नहीं गुरुग्राम की Hongkong Market भी शॉपिंग के लिए है बेस्ट, जानें क्या है यहां की खासियत

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version