बुधवार, जुलाई 17, 2024
होमदेश & राज्यDA Hike 2024: क्रेंद्र सरकार का अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, 13...

DA Hike 2024: क्रेंद्र सरकार का अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, 13 भत्तों में 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी; जानें डिटेल

Date:

Related stories

Uttarakhand News: लाखों कर्मचारियों को धामी सरकार की बड़ी सौगात, DA Hike प्रस्ताव को मिली शासन की मंजूरी; जानें डिटेल

Uttarakhand News: उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व मे चल रही सरकार लगातार राज्य के आम नागरिकों के हित में लिए गए फैसलों को लेकर सुर्खियों में रहती है। हालाकि आज धामी सरकार राज्य के लाखों सरकारी कर्मचारियों के हित में लिए गए फैसलों को लेकर चर्चा में है।

Punjab News: खुशखबरी! पंजाब सरकार ने कर्मचारियों के DA में किया तगड़ा इजाफा, जानें कब से प्रभावी होगा नया दर

Punjab News: पंजाब सरकार राज्य में सरकारी कर्मचारियों के हित को ध्यान में रखकर लगातार बड़े फैसले ले रही है। इसी कड़ी में सीएम भगवंत मान के नेृतृत्व में चल रही आम आदमी पार्टी की सरकार द्वारा बड़ा निर्णय लिया गया है।

UP में दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों की मौज, बोनस के साथ DA बढ़ाने की घोषणा; जानें और क्या हुआ ऐलान

UP DA News: उत्तर प्रदेश सरकार ने दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस संबंध में बड़ा ऐलान करते हुए जानकारी दी है।

DA Hike 2024: केंद्र सरकार के कर्मचारियों को उनके महंगाई भत्ते (डीए) में 4% की बढ़ोतरी दी गई है, जिससे यह 50% हो गया है। इसके साथ ही, बढ़ती कीमतों के प्रभाव को कम करने के लिए केंद्र सरकार के सेवानिवृत्त लोगों के लिए महंगाई राहत (डीआर) को भी 4% से 50% तक बढ़ाया गया है। नतीजतन, केंद्र सरकार के कर्मचारियों के वेतन और पेंशन में पर्याप्त वृद्धि होगी। यह 1 जनवरी 2024 से प्रभावी है। गौरतलब है कि महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद अन्य भत्तों में भी बढ़ोतरी हुई है।

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने दी जानकारी

4 जुलाई, 2024 को कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग द्वारा जारी एक परिपत्र के अनुसार, “व्यय विभाग/डीओपीटी द्वारा पिछले दिनों जारी किए गए निम्नलिखित आदेशों की ओर ध्यान आकर्षित किया जाता है और अनुरोध किया जाता है कि इसके परिणामस्वरूप महंगाई भत्ते को 4% से बढ़ाकर 50% कर दिया जाए।” 01.01.2024 से %, निम्नलिखित भत्तों का भुगतान 01.01.2024 से मौजूदा दरों से 25% की बढ़ी हुई दरों पर किया जा सकता है।

इन भत्तों में हुई बढ़ोतरी

  • वित्त मंत्रालय ने जुलाई 2017 में केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए अनुदान और भत्तों की अपनी सूची अपडेट की। सातवें वेतन आयोग, या 7वें सीपीसी का कार्यान्वयन, इससे निकटता से संबंधित था।
  • मकान किराया भत्ता।
  • होटल आवास।
  • शहर (टूरिंग स्टेशन) के भीतर यात्रा के लिए यात्रा शुल्क की प्रतिपूर्ति।
  • उस स्थान पर अपनी कार/टैक्सी, ऑटो रिक्शा, स्वयं के स्कूटर आदि द्वारा की गई यात्रा के लिए जहां संबंधित राज्य या पड़ोसी राज्य के परिवहन निदेशक द्वारा कोई विशिष्ट दर निर्धारित नहीं की गई है।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को काफी राहत मिली है। हर बार संशोधित वेतन संरचना पर महंगाई भत्ता 50% बढ़ने पर उपरोक्त सीमा 25% बढ़ा दी जाएगी।

Latest stories