रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमदेश & राज्यEPFO: खुशखबरी! वरिष्ठ नागरिक अब घर बैठे जमा कर सकेंगे अपना जीवन...

EPFO: खुशखबरी! वरिष्ठ नागरिक अब घर बैठे जमा कर सकेंगे अपना जीवन प्रमाण पत्र, ईपीएफओ ने सबमिशन प्रक्रिया को किया सरल; जानें डिटेल

Date:

Related stories

EPFO: बड़ी खबर! PF होल्डर्स को लगा झटका, बंद हो गई ईपीएफओ की ये खास सर्विस!

EPFO: अगर आप कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ...

EPFO: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के एक हालिया ट्वीट में पेंशनभोगियों को आश्वस्त किया गया कि अपना समाप्त हो रहा जीवन प्रमाण पत्र डिजिटल रूप से जमा करना अब पहले से कहीं अधिक आसान हो गया है। ट्वीट में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि कैसे वरिष्ठ नागरिक अपने घरों में आराम से इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। वहीं अब वरिष्ठ नागरिकों को कही जाने की जरूरत नही है। वह आसानी से घर बैठे जीवन प्रमाण पत्र डिजिटल रूप से जमा कर सकते है। चलिए आपको बताते है पूरा प्रोसेस ताकि आपको कोई परेशानी का सामना न करना पड़े।

ऑनलाइन जीवन प्रमाण पत्र कैसे जमा करें?

डिजिटल सबमिशन प्रक्रिया के लिए, पेंशनभोगियों को 5 एमपी फ्रंट कैमरा और इंटरनेट एक्सेस से लैस किसी भी एंड्रॉइड स्मार्टफोन का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। यह लोगों के एक बड़े समूह के लिए पहुंच की गारंटी देता है।

आधार नंबर – प्रक्रिया शुरू करने से पहले, पेंशनभोगियों को अपना आधार नंबर पेंशन संवितरण प्राधिकरण (बैंक, डाकघर, या अन्य) के पास पंजीकृत होना चाहिए। साधार ही आधार संख्या तैयार रखें।

ऐप इंस्टालेशन- गूगल प्ले स्टोर से ‘AdharFaceRd’ ऐप और ‘Jeevan Pramaan Face’ एप्लिकेशन डाउनलोड और इंस्टाल करें।

ऑपरेटर ऑथेंटिकेशन – पेंशनभोगियों को एप्लिकेशन इंस्टॉल करने के बाद अपनी पहचान सत्यापित करने के लिए ऑपरेटर प्रमाणीकरण पूरा करना होगा और ऑपरेटर के चेहरे को स्कैन करना होगा (पेंशनभोगी ऑपरेटर हो सकता है)।

पेंशनभोगी की डिटेल – सबमिशन प्रक्रिया पूरी करने के लिए पेंशनभोगियों को प्रमाणित करने के बाद ऐप में अपनी जानकारी सही ढंग से दर्ज करनी होगी।

जमा करें – फ्रंट कैमरे से तस्वीर लेना और डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र भेजना अंतिम चरण है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए, यह एक सहज और परेशानी मुक्त प्रक्रिया है।

ईपीएफओ की इस पहल की मदद से, पेंशनभोगियों को अपनी प्रमाणन आवश्यकताओं को पूरा करने में आसानी होगी क्योंकि फाइलिंग प्रक्रिया सुव्यवस्थित हो जाएगी।

Latest stories