EPFO Update: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानि कि ईपीएफओ (EPFO) अपने मेंबर्स के लिए कई तरह की योजनाओं को लाता रहता है। ऐसे में अगर आप एक EPF सदस्य हैं तो आपके लिए ये खबर काफी जरूरी है। पीएफ का फायदा लेने के लिए जरूरी है कि आपका खाता एक्टिव हो और साथ ही आपके खाते में दी गई जानकारी सही हो। वहीं, अगर आप अपने EPF खाते में बैंक डिटेल को अपडेट करना चाहते हैं तो आपको इस आर्टिकल में दिए गए प्रोसेस को फॉलो करना है।

बैंक डिटेल अपडेट करना है जरूरी

EPF खाते में बैंक डिटेल को अपडेट करना हो या फिर खाते में और जानकारी जोड़नी हो तो उसके लिए ईपीएफओ ऑनलाइन सुविधा देता है। यहां पर आपको बता दें कि हर सदस्य का अलग यूनिवर्सल अकाउंट नंबर यूएएन (UAN) नंबर होता है, जिसमें पीएफ का पैसा जमा होता है। आइए जानते हैं कि क्या है ईपीएफ खाते को अपडेट करने का तरीका।

ये भी पढ़ेंः Union Budget 2023 में सौतेले व्यवहार से दुखी राजस्थान को सीएम गहलोत देंगे योजनाओं की सौगात, जानें कैसा होगा अंतिम राजकीय बजट?

इस प्रोसेस को करें फॉलो

  • सबसे पहले EPFO मेंबर्स पोर्टल पर जाएं और अपने आईडी और पासवर्ड से लॉगइन करें।
  • इसके बाद मैनेज के विकल्प पर जाएं।
  • ऐसा करने के बाद KYC के विकल्प को चुनें।
  • इसके बाद डॉक्युमेंट टाइप में बैंक को चुनें।
  • इसके बाद बैंक रिकॉर्ड में IFSC सहित सभी जानकारियों को सही ढंग से भरें।
  • ऐसा करने के बाद सेव पर क्लिक करें।

फोन नंबर पर आ जाएगा मैसेज

सभी जानकारियां सेव करने के बाद आपका खाता केवाईसी पेडिंग फॉर अप्रूवल में दिखेगा। इसके बाद आपको जो भी जानकारी अपडेट की है, उसके कागजात अपनी कंपनी में जमा करा दें। कंपनी की तरफ से सभी दस्तावेजों का वेरिफिकेशन किया जाएगा। वेरिफाई होने के बाद डिजिटल अप्रूव्ड केवाईसी नजर आएगा। आपको बता दें कि कंपनी की तरफ से जैसे ही वेरिफिकेशन का काम पूरा हो जाता है तो आपके रजिस्टर्ड फोन नंबर पर मैसेज आ जाएगा।

ये भी पढ़ें: CAR SALES IN JANUARY 2023 IN INDIA: MARUTI और TATA को धकेलकर आगे निकली TOYOTA, एक झटके में बेच डाली इतनी कारें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.