शुक्रवार, मई 17, 2024
होमबिज़नेसEPFO Update: सदस्यों को बिना किसी देरी के मिलेगी पेंशन, जानिए क्या...

EPFO Update: सदस्यों को बिना किसी देरी के मिलेगी पेंशन, जानिए क्या है ईपीएफओ की Nirbadh Sewa

Date:

Related stories

EPFO Update: अगर आप पीएफ खाताधारक हैं तो आपके लिए ये खबर काफी जरूरी है। आपको बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानि कि ईपीएफओ (EPFO) अपने सदस्यों के लिए कई तरह की सुविधाओं को लाता रहता है। इसी बीच ईपीएफओ की तरफ से एक बड़ी जानकारी सामने आई है। दरअसल, EPFO ने अपने आफिशियल ट्विटर अकाउंट से एक ट्वीट किया है। सभी सदस्यों के लिए ये खबर जानना काफी जरूरी है।

EPFO ने ट्वीट करके दी ये जानकारी

EPFO ने 4 जनवरी को एक ट्वीट किया है, जिसमें बताया गया है, ‘ईपीएफओ सदस्यों को बिना किसी देरी के ‘निर्बध सेवा’ के जरिए पेंशन मिलेगी।’

EPFO ने तस्वीर में क्या बताया, जानिए

इसके साथ ही ईपीएफओ ने एक तस्वीर साझा की है। EPFO की निर्बाध सेवा की जानकारी दी गई है। इसमें आगे बताया गया है कि ईपीएफओ सब्सकराइबर्स रिटायरमेंट की तारीख पर पेंशन पेमेंट ऑर्डर (पीपीओ) ले सकते हैं। आगे बताया गया है कि सभी क्षेत्रीय कार्यालयों में मंथली वेबीनार होता है। ईपीएफओ ने बताया है कि इसके जरिए रिटायरमेंट की तारीख को पीपीओ देने का प्रयास किया जाता है।

Also Read: अगर लेना चाहते हैं Loan और खराब है Cibil Score, ऐसे सुधारें सिबिल स्कोर और कराएं अप्रूव

आगे लिखा गया है कि जो कर्मचारी 3 महीने के अंदर रिटायर होने वाले होते हैं, उन्हें गाइडेंड और ट्रैनिंग के लिए वेबीनार में आमंत्रित किया जाता है। ईपीएफओ ने कहा है कि हर साल रिटायर होने वाले 3 लाख कर्मचारियों को इसका लाभ मिलता हैं।

EPFO देता है इतना ब्याज

यदि खाताधारक पीएफ में योगदान करता है तो खाते की शेष राशि की जांच करवाई जा सकती है। इसके अलावा शेष राशि का पता लगाने के लिए नियोक्ता को साल के अंत में कर्मचारी भविष्य निधि डिटेल साझा करने के लिए प्रतीक्षा नहीं करनी पड़ेगी। साल 2021-22 के लिए इस योजना पर खाताधारक को 8.1 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है।

Also Read: Relationship Tips: इन 3 लक्षणों से पहचाने अपना टॉक्सिक रिलेशनशिप, जानें कैसे रिश्ते में…

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories