रविवार, मई 5, 2024
होमऑटोFASTag यूज करने वाले हो जाएं सावधान! अब Paytm से नही ले...

FASTag यूज करने वाले हो जाएं सावधान! अब Paytm से नही ले पाएंगे ये सुविधा

Date:

Related stories

FASTag: अगर आप अक्सर राष्ट्रीय राजमार्ग पर अपने वाहन के साथ निकलते हैं तो आपके लिए ये खबर बेहद ही महत्वपूर्ण है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी एनएचएआई (NHAI) से जुड़ी इंडियन हाईवे मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड यानी आईएचएमसीएल (IHMCL) ने एक बड़ा फैसला लिया है। आप फास्टैग (FASTag) का उपयोग करते होंगे। मगर अब पेटीएम (Paytm) से ये सुविधा नहीं मिलेगी।

नए FASTag जारी नहीं कर पाएगा Paytm

दरअसल आईएचएमसीएल ने पेटीएम पेमेंट बैंक पर पाबंदी लगा दी है। आईएचएमसीएल के इस निर्णय के बाद अब पेटीएम ग्राहकं को नया फास्टैग जारी नहीं कर पाएगा। आपको बता दें कि आईएचएमसीएल एनएचएआई की तरफ से देश के सभी टोल प्लाजाओं के लिए फैसला ले सकती है।

FASTag जारी करने के लिए Paytm पर क्यों लगी रोक

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि पेटीएम पेमेंट बैंक सर्विस लेवल एग्रीमेंट (SLA) द्वारा निर्धारित किए गए नियमों का पालन नहीं कर रहा है। यही वजह है कि आईएचएमसीएल ने पेटीएम पेमेंट बैंक को नए फास्टैग जारी करने से रोक दिया है।

आपको बता दें कि आईएचएमसीएल ने इससे पहले पेटीएम पेमेंट बैंक को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया था। साथ ही ये भी पूछा था कि इस मामले में क्यों एक्शन नहीं लिया जाए। इसके साथ ही सरकार की तरफ से फास्टैग केवाईसी अपडेट को लेकर भी आदेश जारी किया गया था।

31 जनवरी तक FASTag KYC करें अपडेट

दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई (RBI) ने पाया था कि एक वाहन चालक के पास एक से अधिक फास्टैग हैं। यही वजह है कि 31 जनवरी तक सभी वाहन चालकों को फास्टैग केवाईसी अपडेट करना अनिवार्य है। ऐसा न करने पर फास्टैग को रद्द कर दिया जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories