गुरूवार, मई 2, 2024
होमबिज़नेसक्या है OppDoor जिसने Binny Bansal को Flipkart छोड़ने पर मजबूर कर...

क्या है OppDoor जिसने Binny Bansal को Flipkart छोड़ने पर मजबूर कर दिया?

Date:

Related stories

Flipkart: बिन्नी बंसल (Binny Bansal) ने फ्लिपकार्ट (Flipkart) से इस्तीफा दे दिया है। इसके साथ ही फ्लिपकार्ट से बंसल युग समाप्त हो गया है। सचिन बंसल और बिन्नी बंसल दोनों ने मिलकर साल 2007 में फ्लिपकार्ट की शुरुआत की थी। मगर मई 2018 में सचिन बंसल ने अपनी हिस्सेदारी बेच दी थी।

अमेरिकी रिटेलर कंपनी वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट में 77 फीसदी की हिस्सेदारी खरीदी थी। ऐसे में बताया जा रहा है कि बिन्नी बंसल ने एक नया वेंचर शुरू किया है। आइए जानते हैं कि क्या है इसके पीछे की पूरी कहानी।

Binny Bansal का Flipkart में 5 साल का समझौता हुआ पूरा

रिपोर्ट्स में बताया गया है कि बिन्नी बंसल (Binny Bansal), एक्सेल कंपनी और टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट ने बीते साल अगस्त में Flipkart में अपनी हिस्सेदारी वॉलमार्ट को बेच दी थी। इससे उन्हें लगभग 1.5 अरब डॉलर की कमाई हुई थी। इन दोनों ने साल 2018 में 5 साल का ऩॉन कप्टीट समझौता किया था। ऐसे में 5 साल का सौदा पूरा होने के बाद अब बिन्नी बंसल एक बार फिर से ई-कॉमर्स क्षेत्र में नई शुरुआत कर सकते हैं।

जानिए क्या है OppDoor

आपको बता दें कि OppDoor ई-कॉमर्स कंपनियों को एंड-टू-एंड सॉलूशन्स प्रदान करके वैश्विक स्तर पर काम करने में मदद करेगी। ये कंपनी ई-कॉमर्स कंपनियों को डिजाइन, प्रोडक्ट, ह्यूमन रिसोर्स और बैकएंड सपोर्ट उपलब्ध कराएगी। OppDoor शुरुआथ में अमेरिका, कनाडा, मैक्सिको, यूनाइटेड किंगडम, जर्मनी, सिंगापुर, जापान और ऑस्ट्रेलिया में ई-कॉमर्स कंपनियों पर ध्यान देगी।

फ्लिपकार्ट ने बिन्नी बंसल का जताया आभार

फ्लिपकार्ट के एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट लेह हॉपकिंस ने बिन्नी बंसल के इस्तीफे पर कहा कि उनका ज्ञान और अनुभव अनूठा संयोजन प्रदान करते हैं। उन्होंने कहा कि हम भाग्यशाली हैं कि 2018 में वॉलमार्ट के निवेश के बाद भी वह बोर्ड में बने रहें। हमें उनके अनुभव से काफी फायदा हुआ।

अपने इस्तीफे पर क्या बोले बिन्नी बंसल

बिन्नी बंसल ने कहा, ‘मुझे पिछले 16 वर्षों में फ्लिपकार्ट समूह की उपलब्धियों पर गर्व है। कंपनी एक मजबूत स्थिति में है, यह जानते हुए कि कंपनी सक्षम हाथों में है, अलग हटने का फैसला किया है। मैं टीम को शुभकामनाएं देता हूं, क्योंकि वो ग्राहकों के अनुभव को लगातार बदलते रहेंगे और मैं बिजनेस का एक मजबूत सपोर्टर बना रहूंगा।‘

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories