गुरूवार, अप्रैल 18, 2024
होमख़ास खबरेंटॉप-20 रईसों की सूची से Gautam Adani बाहर, Hindenburg Research की रिपोर्ट...

टॉप-20 रईसों की सूची से Gautam Adani बाहर, Hindenburg Research की रिपोर्ट से हुआ इतना बड़ा नुकसान

Date:

Related stories

Hindenburg Research में Amrita Ahuja पर लगे गंभीर आरोप, जानें कौन हैं और भारत से क्या है कनेक्शन

Hindenburg Research: भारतीय कारोबारी गौतम अडानी के बाद हिंडनबर्ग रिपोर्ट ने गुरुवार को ब्लॉक इंक को लेकर अपनी रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट में अमृता आहूजा का भी जिक्र है। जानिए कौन हैं अमृता आहूजा।

अडानी के बाद कौन होगा Hindenburg Research का शिकार? ट्वीट ने दुनियाभर में मचाई खलबली

Hindenburg Research: दुनिया की मशहूर शॉर्ट सेलिंग फर्म हिंडनबर्ग ने ट्वीट करके चर्चाओं का नया दौर शुरू कर दिया है। हिंडनबर्ग ने अपने ट्वीट में लिखा कि जल्द ही एक बड़ी रिपोर्ट आ रही है।

शेयर बाजार में एक बार फिर से बजा Adani Group का डंका, लगातार चौथे दिन शेयरों में जबरदस्त उछाल

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद से ही अडानी ग्रुप के शेयरों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही थी लेकिन सुप्रीम कोर्ट द्वारा निवेशकों की सुरक्षा व्यवस्था के लिए एक कमेटी का गठन करने के फैसले और अडानी ग्रुप द्वारा की गई एक बल्क डील के कारण अडानी ग्रुप पर सकारात्मक असर देखने को मिल रहा है। लगातार चार कारोबारी हफ्तों से अडानी ग्रुप के शेयरों में उछाल देखने को मिल रहा है।

SC on Adani-Hindenburg Case: शीर्ष अदालत ने जांच कमेटी का किया गठन, अडानी बोले- सत्यमेव जयते

SC on Adani-Hindenburg Case: अडानी- हिंडनबर्ग मामले में सुप्रीम कोर्ट ने 6 सदस्यीय जांच कमेटी बनाने का आदेश जारी किया है। वहीं, अडानी समूह के प्रमुख गौतम अडानी ने कहा सत्यमेव जयते।

Gautam Adani: कुछ दिनों से हिंडनबर्ग और गौतम अडानी विवाद काफी चर्चाओं में है। यह विवाद दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। इसका सीधा असर गौतम अडानी के शेयर्स पर पड़ा है। जिसके कारण वे अर्श से फर्श पर आ गए हैं। एक समय पर गौतम अडानी दुनिया के टॉप 5 अरबपतियों में एक थे। आज आलम यह है कि गौतम अडानी अमीरों की टॉप 20 की लिस्ट से बाहर हो गए हैं। आज वो 21वें पायदान पर पहुंच गए हैं और उन्हें लगभग 88 हजार करोड़ का नुकसान हुआ है।

अडानी के शेयर्स में गुरुवार के भी जारी रहा गिरावट का दौर

हिंडनबर्ग रिपोर्ट के कारण गौतम अडानी के शेयरों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। गुरुवार को भी यह सिलसिला जारी रहा और गौतम अडानी की नेटवर्थ में करीब 11 अरब डॉलर की गिरावट देखने को मिली। इस गिरावट के बाद गौतम अडानी दुनिया के टॉप 20 अमीरों की लिस्ट से बाहर हो गए। चीन के अरबपति झोंग शानशान भी उन्हें पछाड़कर आगे निकल गए हैं।

ये भी पढ़ें: FPO रद्द होने के बाद एक्शन में आया RBI, बैंकों से मांगी ADANI GROUP के कर्जों की रिपोर्ट

हिंडनबर्ग रिपोर्ट का क्या हुआ असर

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने से पहले गौतम अडानी दुनिया के सबसे अमीरों की लिस्ट में चौथे नंबर पर थे। 24 जनवरी को हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आई जिसका असर उनके शेयर्स पर पड़ा और गौतम अडानी दुनिया के टॉप 5 अमीरों की लिस्ट से बाहर होकर सातवें नंबर पर पहुंच गए। उसके बाद वो टॉप 10 की लिस्ट से बाहर होकर 15वे सबसे अमीर कारोबारी बन गए। आज आलम यह है कि वो टॉप 20 से बाहर होकर 21वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

कितना हुआ गौतम अडानी का नुकसान

अगर गौतम अडानी के नुकसान की बात करें तो बता दें कि गौतम अडानी की कंपनियों के शेयर्स में गिरावट आने की वजह से उनकी दौलत 10.7 बिलियन डॉलर से ज्यादा गिर गई। भारतीय रुपयों में यह रकम 88 हजार करोड़ है। यानी गौतम अडानी को लगभग 88 हजार करोड़ का नुकसान हुआ। देखा जाए तो हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने से पहले उनकी कुल दौलत लगभग 59.2 बिलियन डॉलर थी जो हिंडनबर्ग रिपोर्ट आने के बाद 57.7 बिलियन डॉलर खत्म हो चुकी है।

ये भी पढ़ें: IND VS AUS: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से पहले VIRAT KOHLI ने किया बड़ा खुलासा, इस महिला के साथ करना चाहते थे डिनर, देखें VIDEO

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories