सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमबिज़नेसGold-Silver Rates Today: एक बार फिर बढ़ने लगे सोने और चांदी के...

Gold-Silver Rates Today: एक बार फिर बढ़ने लगे सोने और चांदी के भाव , जानें आपके शहर में कितने बदले रेट्स

Date:

Related stories

Gold-Silver Rates Today: देश में लगातार सोने और चांदी के दामों में उतार-चढ़ाव देखने को मिलता रहता है। जिसके चलते लोगों की डिमांड में भी बदलाव होता हुआ नजर आता है। भारत में अधिकतर लोग अभी भी अपने पैसों को किसी अच्छी जगह पर निवेश करने के लिए सोने को खरीदना सबसे बढ़िया मानते हैं। अगर आप भी इस समय में सोने को खरीदने की सोच रहे हैं , तो यह समय आपके लिए एकदम सही है। इन दिनों सोने के दाम अपने वैश्विक स्तर से काफी कम दाम पर बिक रहे हैं। आज यानि 15 जुलाई को भारत के दामों में काफी बढ़िया बढ़त देखने को मिली है। आज 24 कैरेट 10 ग्राम सोने की कीमत 60000 तक पहुंच चुकी हैं। वहीं अगर बात करें 22 कैरेट सोनेकी उसके् रेट 55000 हो गए है। दूसरी तरफ चांदी की कीमत में भी तेजी उछाल देखने को मिला है। आज मार्केट में 10 ग्राम चांदी के भाव 771 रुपए और 100 ग्राम चांदी की कीमत 7710 रुपए हो चुकी हैं। इस समय चेन्नई शहर में सोने के दाम सबसे अधिक नजर आ रहे हैं।

आज इन शहरों में ताजा सोने का लेटेस्ट भाव

शहर24 कैरेट ( 10 ग्राम)22 कैरेट (10ग्राम)
दिल्ली60,15055,150
कोलकाता60,00055,000
मुंबई60,00055,000
चेन्नई60,49055,450
अहमदाबाद60,05055,050

इस प्रकार चेक करें सोने की शुद्धता

भारत सरकार ने सोने को लेकर रही धोखा-धड़ी के मामलों से ग्राहकों को बचाने के लिए एक बीआईएस ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड नाम का ऐप प्ले स्टोर पर लांच किया गया है। जिसके अंतर्गत सोने की ज्वैलरी पर लगने वाले हॉलमर्क को ग्राहक एक बारी से अच्छे से चेक कर सकते हैं। साथ ही हर कैरेट के सोने के पीछे उसी हिसाब से उसका हॉल मार्क नंबर दिया होता है। अब बिना हॉल मार्क के गोल्ड बेचना बिल्कुल मनाही है।

इस आसान तरीके से जानें सोने के रेट

उपोभक्ता अब घर पर बैठे ही मार्केट में बदल रहे सोने-चादी के दामों का पता कर सकतो हैं। इसके लिए ग्राहक को केवल इंडियन बुलियन एसोसिएशन कपंनी की ऑफिशियल साइट पर जाकर या इस https://www.ibja.co/ लिंक को भी क्लिक करके एक बारी में गोल्ड के भाव का पता कर सकते हैं। इसके अलावा 8955664433 नंबर पर भी मिस्ड कॉल करके कुछ समय बाद आपके मोबाइल पर एक मैसेज के तहत आपको सोने-चांदी की बदल हुई कीमत जाननें को मिल सकती हैं।

डिस्क्लेमर: उपर्युक्त जानकारी यहां केवल सूचना हेतु दी गई है। ज्ञात हो कि मार्केट में निवेश करना जोखिम भरा काम है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट की सलाह लें। DNP News Network/Website/Writer के द्वारा यहां किसी को भी पैसा लगाने की सलाह नहीं दी जाती है। किसी भी आर्थिक नुकसान के लिए DNP News Network/Website/Writer उत्तरदायी नहीं होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories