शनिवार, मई 4, 2024
होमबिज़नेसPradhan Mantri Ujjwala Yojana का लाभ उठाने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी,...

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana का लाभ उठाने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, मिलती रहेगी सब्सिडी

Date:

Related stories

Layoffs in 2024: Google-Amazon समेत ये टॉप कंपनियां कर रहीं कर्मचारियों की छंटनी, देखें लिस्ट

Layoffs in 2024: वर्ष 2024 की शुरुआत में आर्थिक उथल-पुथल के बीच हुई है। ताजा जानकारी के अनुसार जनवरी महीने में ही अमेजन, गूगल, फ्लिपकार्ट समेत अनेकों टॉप कंपनियों ने अपने कर्मचारियों की छंटनी शुरू कर दी है।

National Startup Day: भारतीय अर्थव्यवस्था को मिली मजबूती! बढ़ी महिलाओं की हिस्सेदारी

National Startup Day: आधुनिक युग की सबसे खास और बड़ी जरुरतों में से एक स्टार्टअप को लेकर कई तरह के दावे किए जाते हैं।

Third-Party Car Insurance: थर्ड-पार्टी कार बीमा कैसे मदद करता है?, जानें क्या है स्कोप

Third-Party Car Insurance: थर्ड-पार्टी बीमा मुख्य रूप से शारीरिक...

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana: जितने भी लोग केंद्र सरकार के द्वारा जारी प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का लाभ उठा रहे हैं उन सभी के लिए खुशखबरी है। बता दें, केंद्र सरकार ने सब्सिडी का एलान कर दिया। अब लाभार्थियों को गैस सिलेंडर लेने पर सब्सिडी मिलेगी।

आपको बता दें, अभी के समय में करीब 9.59 करोड़ लोग प्रधान मंत्री उज्जवला योजना का लाभ उठा रहे हैं। इसमें केंद्र सरकार के द्वारा एलान किया गया है कि प्रति 14.2 किलोग्राम के सिलेंडर पर 200 रुपए की सब्सिडी दी जाएगी। इसके लिए केंद्रीय कैबिनेट के द्वारा वित्त वर्ष के मौके पर एलान किया गया है। इस योजना पर इस बार 2022-23 के मुताबिक 6,100 करोड़ रुपए का खर्च आता है। वहीं सब्सिडी को शामिल करने के बाद इसका खर्च 7,680 करोड़ आएगा।

ये कंपनियां देती थी पहले से सब्सिडी

ये भी पढ़ें: Adani Group: दुनिया के Top 25 अमीरों की सूची से भी गौतम अडानी हुए बाहर, लगातार गिर रहे हैं कंपनियों के शेयर

उज्जवला योजना के सभी लाभार्थियों को अब राहत मिलने वाली है। बता दें, अभी कई सारी ऐसी कंपनी है जो सिलेंडर पर सब्सिडी देती है। इसमें इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड आदि शामिल है। मगर अब गरीबों को भी राहत देने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा ये फैसला किया गया है। इसमें सभी गरीब परिवार के लोगों को काफी राहत मिलेगी।

उज्जवला योजना से बढ़ रही गैस की खपत

उज्जवला योजना के तहत गैस की खपत बढ़ती जा रही है। पहले के समय में लोगों के द्वारा गैस का इस्तेमाल अधिक नहीं किया जाता था। मगर गैस की खपत काफी बढ़ गई है। हर साल इसके औसत में भी बढ़ोतरी देखी गई है। इसे देखते हुए केंद्र सरकार के द्वारा सब्सिडी दिया जा रहा है। इससे सभी लाभ उठाने वालों को बेहद राहत मिलेगी।

वहीं केंद्र सरकार के द्वारा इस वर्ष नॉन सब्सिडी सिलेंडर की कीमत 50 रुपए बढ़ा दी गई है। इसकी कीमत राजधानी दिल्ली के 1103 रुपए प्रति यूनिट हो गया है।

ये भी पढ़ें: Mahindra Thar 4X4 में अब किया गया ये जबरदस्त बदलाव, जल्द ही नए अवतार में आएंगी नजर

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories