रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमबिज़नेसHome Loan : होम लोन बन गया है आपके जी का जंजाल,...

Home Loan : होम लोन बन गया है आपके जी का जंजाल, तो इन तरीकों से पाएं छुटकारा!

Date:

Related stories

Home Loan : देश में कई ऐसे लोग हैं जिनके घर होने का सपना होम लोन के जरिए सच हो जाता है। होम लोन की मदद से लोग अपने सपनों का आशियाना तो बना लेते हैं। लेकिन कभी-कभी हर महीने जाने वाला यह लोन लोगों के लिए परेशानी का सबब भी बन जाता है। अगर आपके ऊपर भी होम लोन बन गया है बोझ, तो इन तरीकों से पाएं छुटकारा

होम लोन की ब्याज दरें बढ़ी

होम लोन लेने से कई लोगों के घर का सपना पूरा होने में काफी ज्यादा मदद मिलती है लेकिन कई बार लोन हर महीने चुकाने की वजह से लोगों के सामने परेशानियां भी खड़ी हो जाती हैं उसे कुछ समय से होम लोन के ब्याज में बढ़ोतरी हुई है जिस वजह से होम लोन की मंथली किस्त पहले की तुलना में ज्यादा हो गई है।

जानकारी के लिए बता दें कि भारत रिजर्व बैंक ने मार्च में एक रिपोर्ट जारी की थी। जिसके अनुसार होम लोन लेने वालों की संख्या और ब्याज दर में एक दशक में काफी तेजी आई है। बता दें कि होम लोन लॉन्ग टर्म के लिए अच्छा अमाउंट देता है। जिसका ब्याज 8.50 फ़ीसदी से लेकर 14.75 फीसदी तक होता है। ऐसे में अगर आप होम लोन का भुगतान कर रहे हैं, और जल्द इसे खत्म करना चाहते हैं। तो इन तरीकों से आप होम लोन से छुटकारा पा सकते हैं।

रिफाइनेंसिंग मेथड

आप चाहें तो रिफाइनेंसिंग तरीके से बैंक के ऑफर को चुन सकते हैं। जो होम लोन को कम ब्याज दर में पेश करता है और चल रहे पुराने ब्याज को खत्म कर देता है। कई बैंक लोअर इंटरेस्ट रेट का भी विकल्प देते हैं। लेकिन अगर आप ज्यादा ईएमआई का भुगतान के विकल्प चुनते हैं। तो शॉर्ट टर्म का विकल्प चुनकर होम लोन का जल्दी भुगतान कर सकते हैं।

फिक्स रेट पर स्विच करें

अगर आपका होम लोन प्लाटिंग रेट है तो आप फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह लेकर फिक्स्ड ब्याज दर पर स्विच कर सकते हैं। प्लाटिंग होम लोन ब्याज दर आपके ब्याज को बढ़ा सकता है। जिसकी वजह से आपको ज्यादा ब्याज का भुगतान करना पड़ सकता है। हालांकि फिक्स रेट पर रहते हैं, तो आरबीआई के रेपो रेट बढ़ाने पर लोन का ब्याज उतना ही रहता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें