मंगलवार, मई 14, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशये नहीं किया तो भूल जाओ PM Kissan Samman Nidhi Yojana का...

ये नहीं किया तो भूल जाओ PM Kissan Samman Nidhi Yojana का पैसा, जानें कब मिलेगा 14वीं किस्त का पैसा

Date:

Related stories

PM Kissan Samman Nidhi Yojana: केद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान योजना सम्मान निधि के जरिए भारत के सभी किसानों को केद्र सरकार के द्वारा साल में 6000 रूपये की राशि प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत प्रधानमंत्री मोदी जी किसानों की  आर्थिक रूप से सहायता प्रदान कर रहे हैं। इस योजना के तहत अभी तक 13 किस्तें की राशि किसानों के बैंक अकाउंट में सीधा जा चुकी है। इस योजना के चलते साल में हर चार महीने के बाद इस किसानों को 2000 दिए जाते हैं। इस महीने किसान इस योजना की 14वीं किस्त का काफी लंबे समय से इंतजार करते हुए दिखाई दे रहे हैं। वैसे कल या आज से इस 14वीं किस्त के पैसे किसानों के खाते में आने शुरू हो सकते हैं। अभी तक 8 करोड़ 2 लाख किसानों को इस योजना के तहत पैसे मिल चुके हैं। लेकिन अगली यानि 14वीं किस्त में कुछ किसान इस लाभ का फायदा नहीं उठा सकते हैं , जिसका कारण है केवाईसी। इस आर्टिकल के जरिए आप यह जान सकते हैं कि  इस बार आप मिलने वाली 14वीं किस्त का फायदा उठा सकते हैं या नहीं ।

यह भी पढ़ें : बेटियां अब नहीं लगेंगी बोझ! Majhi Kanya Bhagyashree Yojana के तहत मिलेंगे 50000 रुपए, ऐसे उठाएं लाभ

इन किसानों को पड़ेगी केवाईसी कराने की जरूरत

जिस भी किसानों ने अपने बैंक अकाउंट को ऑनलाइन इस्तेमाल करने के लिए अभी तक केवाईसी नहीं कराई है। उन्हें अब केवाईसी करना बहुत महत्वपूर्ण है। इसके अलावा उन किसानों को भी केवाईसी कराने की आवश्यकता है जो इस  किसान निधि योजना में अभी नए शामिल हुए हैं।

कैसे चेक करें की आप इस लाभ के लिए सक्षम है या नहीं

किसान इस योजना का लाभ उठाने के लिए पूरी तरह से सक्षम है या नहीं इसके लिए किसानों को कुछ आसान स्ट्पेस को फॉलों करना होगा ।

 सबसे पहले किसान इसकी आधिकारिक साइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएंगे ।

साइट ओपन होने के बाद किसान बेनिफिसियरी स्ट्टेस पर क्लिक करेंगे ।

लिंक ओपन होने के बाद किसान अपना रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर लिखकर अपना अकाउंट सबमिट करेंगे ।

इसके बाद आप अपना स्टेट्स बड़ी आसानी से देख सकते हैं ।

यदि आपके स्टेटस पर हां लिखा है , तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और यदि नहीं लिखा हैं , तो आप इस योजना का फायदा नहीं उठा सकते हैं।

कैसे करें केवाईसी

किसान इस योजना के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से केवाईसी(KYC) करा सकते हैं ।

ऑनलाइन केवाईसी

ऑनलाइन केवाईसी के लिए किसानों को इस योजना की ऑफिशियल साइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना है और अपना अकाउंट लॉगिन करना है।

उसके बाद केवाईसी के विकल्प को क्लिक करके वहां पर अपना आधार नंबर लिखकर सबमिट का बटन दबाना है।

इसके बाद किसाने के रजिस्ट्रर मोबाइल नंबर पर एक कोड आएगा , जिसे किसान को वहां पर लिखना है। इस प्रकार केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी ।

ऑफलाइन केवाईसी

जिन किसानों को इंटरनेट का ज्यादा पता नहीं है। वह अपने पास के केवाईसी सेंटर जाकर भी अपनी केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: KTM Electric Scooter में मिलेगी 100KM की रेंज, इन तूफानी स्पेक्स को जानकर Ola और Hero की उड़ी नींद!

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories