शनिवार, मई 25, 2024
होमबिज़नेसIncome Tax News: सीबीडीटी ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए सबसे ज्यादा...

Income Tax News: सीबीडीटी ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए सबसे ज्यादा 125 एडवांस प्राइसिंग एग्रिमेंट्स (एपीए) पर किए हस्ताक्षर, जानें डिटेल

Date:

Related stories

Income Tax News: केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने वित्त वर्ष 2024 में करदाताओं के साथ रिकॉर्ड 125 अग्रिम मूल्य निर्धारण समझौते (एपीए) किए हैं। बता दें कि सीबीडीटी ने मंगलवार इसके बारे में जानकारी दी। आयकर विभाग ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर यह जानकारी साझा की।

क्या है एडवांस प्राइसिंग एग्रिमेंट्स?

APA आमतौर पर एक करदाता और कम से कम एक टैक्स प्राधिकरण के बीच ऐसा अनुबंध है, जो परस्पर संबंधित कंपनियों के बीच लेन-देन के लिये मूल्य-निर्धारण विधि को पहले से ही तय करता है। आपको बता दें कि यह 2012 में एपीए कार्यक्रम के लॉन्च होने के बाद से किसी भी वित्तीय वर्ष में इस तरह के सौदों पर अब तक के सबसे अधिक हस्ताक्षर है।

Income Tax News: अयाकर विभाग ने दी जानकारी

बता दें कि आयकर विभाग ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर जानकारी देते हुए लिखा कि

●सीबीडीटी ने वित्त वर्ष 2023-24 में रिकॉर्ड 125 एडवांस प्राइसिंग एग्रिमेंट्स (एपीए) पर हस्ताक्षर किए!

●इसमें 86 एकपक्षीय एपीए (यूएपीए) और 39 द्विपक्षीय एपीए (बीएपीए) शामिल हैं और यह पिछले वित्त वर्ष के दौरान हस्ताक्षरित एपीए की तुलना में 31% की बढ़ोतरी को दर्शाता है।

●वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान, सीबीडीटी ने अब तक किसी भी वित्तीय वर्ष में सबसे अधिक संख्या में BAPA पर हस्ताक्षर किए।

●अभी तक एपीए कार्यक्रम की शुरूआत के बाद से अभी तक 641 एपीए पर हस्ताक्षर किए गए है।

मालूम हो कि द्विपक्षीय एपीए पर हस्ताक्षर करने से करदाताओं को किसी भी प्रत्याशित या वास्तविक दोहरे कराधान से सुरक्षा मिलती है। सीबीटी ने जारी नोटिफिकेशन में कहा कि एपीए कार्यक्रम ने व्यापार करने में आसानी को बढ़ावा देने के भारत सरकार के मिशन में महत्वपूर्ण योगदान दिया है, खासकर एमएनई के लिए जिनके समूह संस्थाओं के भीतर बड़ी संख्या में सीमा पार लेनदेन होते हैं।

Latest stories